spot_img

केबीसी के करमवीर स्पेशल एपिसोड में अंगदान को लेकर रितेश देशमुख ने बताई अपने दिल की बात

न्यूज जंक्शन 24, मुंबई।

कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन ने पिछले हफ्ते ना सिर्फ धमाकेदार वापसी की है, बल्कि यह लोगों की व्यक्तिगत जीत का जश्न भी मना रहा है। इस शो में हमने कंटेस्टेंट्स से लेकर करमवीरों तक बहुत-से लोग देखे, जिनसे हमने यह जाना कि ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती और ज्ञान की शक्ति की कद्र करना हमेशा अच्छा होता है। इस शुक्रवार केबीसी के करमवीर स्पेशल एपिसोड में मोहन फाउंडेशन के संस्थापक एवं प्रबंधक ट्रस्टी डॉ. सुनील श्रॉफ का स्वागत किया जाएगा, जिनके साथ एक्टर रितेश देशमुख भी हॉट सीट पर नजर आएंगे।

1997 में शुरू हुई मोहन (मल्टी ऑर्गन हार्वेस्टिंग एंड नेटवर्क) फाउंडेशन मृतकों के अंगदान को लेकर काम करने वाली एक अग्रणी संस्था है और पिछले दो दशकों से अंगदान के प्रति जागरूकता फैलाने का काम कर रही है। रितेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हाल ही में अपनी पत्नी जेनेलिया के साथ अंगदान करने का फैसला किया है। इस मौके पर केबीसी के करमवीर स्पेशल एपिसोड में डॉ. श्रॉफ और रितेश, अंगदान का समर्थन करते नजर आएंगे, जिससे किसी भी जरूरतमंद को जिंदगी का उपहार मिल सकता है।

इस अभियान में डॉ. श्रॉफ का सहयोग कर रहे रितेश देशमुख ने यह भी बताया कि उन्होंने किस बात से प्रेरित होकर अंगदान का बड़ा फैसला लिया। रितेश ने कहा, “हम (जेनेलिया एवं रितेश) पिछले कुछ वर्षों से इसके (अंगदान) बारे में सोच रहे हैं। इस लॉकडाउन के दौरान हमें यह सोचने का समय मिला कि हमें क्या करना चाहिए। दुर्भाग्य से हमारे पास अंगदान को लेकर बहुत ज्यादा जानकारी नहीं थी। हमें पता नहीं था कि इस प्रक्रिया के लिए कहां जाना चाहिए और क्या करना चाहिए? एक दिन हमने एक वीडियो बनाने का फैसला किया, जिसमें हमने अंगदान की अपनी इच्छा जताई। हम अक्सर मौत के बाद की स्थिति या पुनर्जन्म के बारे में बात करते हैं लेकिन क्या यही जन्म, किसी की आंखें या दिल बनकर हो सकता है? क्यों नहीं? जहां मैं पीछे रहकर इस नेक काम की पैरवी कर रहा था, वहीं मैंने कहीं सुना कि जीवनदान ही सबसे बड़ा दान है और यदि आप अपनी मौत के बाद भी किसी के काम आ सकते हैं, तो इससे महान काम और कुछ नहीं हो सकता।”

इस एक्टर ने आगे बताया, “मैंने नॉनवेज फूड, ब्लैक कॉफी और गैस-युक्त पेय छोड़ दिए हैं। में अपना शरीर स्वस्थ रखना चाहता हूं, और जब मेरे अंगों को दान करने की बारी आएगी, तो लोगों ने यह कहना चाहिए, ‘जाते-जाते स्वस्थ अंग छोड़ कर गया’।”

रितेश के मुंह से यह दिल छू लेने वाले शब्द सुनने के बाद श्री बच्चन और डॉ. श्रॉफ ने उनकी खूब सराहना की।

केबीसी में इस शुक्रवार देखिए करमवीर स्पेशल एपिसोड, रात 9 बजे, सिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!