राजस्थान के हवा महल में अब ऐसा करने जा रहे पीएम मोदी और मैक्रो, देखिए…

134
खबर शेयर करें -

 

News junction 24.com

जयपुर : इस बार भारतीय गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर मुख्य अतिथि फ्रांस के  राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों होंगे। वह आज जयपुर आ रहे हैं। उनका दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसलिए उनकी यात्रा को यादगार बनाने की व्यापक त्यारियां की गई हैं। इसी क्रम में पहले तो गुलाबी नगरी में फ्रांस के राष्ट्रपति आमेर के किले, हवा महल और जंतर-मंतर की सैर करेंगे और फिर उनका पीएम मोदी के साथ एक रोड शो भी प्रस्तावित है। यह भी बताया जा रहा है कि दोनों राजनेता हवामहल में चाय पिएंगे। चाय पर होने वाली चर्चा महत्वपूर्ण होगी। उसके बाद हैंडीक्राफ्ट की दुकानों में खरीदारी भी करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लगाई लंबी छलांग और राष्ट्रीय स्तर पर पाया यह मुकाम

जयपुर में आज दोपहर राष्ट्रपति मैक्रों जयपुर एयरपोर्ट पर उतरकर सीधे आमेर किले के लिए प्रस्थान करेंगे। अंबर किले में उनका सांस्कृतिक स्वागत होगा और वह अंबर किले के दीवान-ए-खास में स्थानीय कलाकृतियों की एक छोटी प्रदर्शनी भी देखेंगे।

रामबाग पैलेस में होगा रात्रिभोज, पीएम मोदी रहेंगे संग

इसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति जंतर-मंतर की ओर जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करेंगे। जंतर-मंतर पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन शोभा यात्रा नामक रोड शो के लिए डिजाइन किए गए वाहन में सवार होंगे,जो हवा महल के पास समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें 👉  प्रधानमंत्री मोदी का चुनावी प्रबंधन देखने वाले नेता को उत्तराखंड में मिली यह बड़ी जिम्मेदारी...

गुरुवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में अपने छह घंटे के प्रवास के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों रोड शो के बाद आलीशान होटल ताज रामबाग पैलेस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भारत और फ्रांस के सभी पहलुओं पर द्विपक्षीय संबंधों और भूराजनीतिक परिस्थितियों पर बातचीत करेंगे।

फ्रांसीसी पक्ष के अनुसार राष्ट्रपति मैक्रों का यह महत्वकांक्षी दौरा फ्रांस और भारत के 25 साल पुरानी रणनीतिक साझेदारी को अगले 25 सालों के लिए और पुख्ता करेगा। इसके बाद मैक्रों की प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रात्रिभोज की मेजबानी की जाएगी।