महिलाओं को 10 से ज्यादा बच्चे पैदा करने का आदेश, सरकार देगी अवार्ड, साथ में 13 लाख रुपये भी

460
# Women will be ordered to have more than 10 children
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। रूस में तेजी से कम होती जनसंख्या को देखते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक हैरान करने वाला आदेश दिया है। इस आदेश से दुनिया भर में आलोचना होने लगी है। साथ ही बवाल मच गया है। व्लादिमीर पुतिन ने देश की महिलाओं को 10 या इससे ज्यादा बच्चे पैदा करने का आदेश दिया है (Women will be ordered to have more than 10 children)। साथ ही कहा है कि ऐसा करने वाली महिलाओं को सरकार अवार्ड देगी। साथ ही 13 हजार पाउंड यानी 13 लाख रुपये भी देगी।

कोरोना महामारी और यूक्रेन के साथ युद्ध की वजह से रूस में जनसंख्या संकट खड़ा हुआ है। इस संकट से देश को निकालने के लिए रूस ने देश की महिलाओं के सामने इस तरह की पेशकश की है। राष्ट्रपति ने कहा कि अगर देश की महिलाएं 10 बच्चों को जन्म देती हैं, तो उन्हें ‘मदर हीरोइन’ अवार्ड दिया जाएगा (Women will be ordered to have more than 10 children)। इस स्कीम के तहत सरकार महिलाओं को इनाम के तौर 13 लाख रुपये देगी। लेकिन यह अवार्ड उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा जो रूसी संघ की नागरिक होंगी। सरकार के निदेश में यह भी कहा गया है कि अगर किसी मां के बेटे की आपात हालात और आतंकी हमले में मौत होती है, तो भी उसे यह सम्मान दिया जाएगा।

नई नहीं है ये योजना, सोवियत संघ के विघटन से पूर्व भी था यह

रूस में मदर हीरोइन अवॉर्ड की शुरुआत साल 1944 में की गई थी। सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन ने इस योजना को शुरू किया था। स्टालिन ने जब इस स्कीम को शुरू किया था, तब सोवियत संघ की जनसंख्या बहुत तेजी से कम हो रही थी। उस समय सरकार ने घटती जनसंख्या के संकट से निपटने के लिए ऐसी स्कीम शुरू की थी। लेकिन 1991 में सोवियत संघ का विघटन हो गया जिसके बाद रूस की सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया। अब एक बार फिर रूस की सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।