दिल्ली में सस्ती हुई सीएनजी और पीएनजी, जानिए अब कितनी होगी कीमत

368
खबर शेयर करें -

Delhi. सीएनजी और पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस के दाम दिल्ली और आसपास के शहरों में कम हुए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) के अनुसार प्राकृतिक गैस से जुड़े कच्चे माल की लागत में 12.5 प्रतिशत की कटौती से ईंधन सस्ता हुआ है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वाहनों के लिए काम्प्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) का दाम दिल्ली में 1.90 रुपये किलो कम हुआ है जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसमें 2.15 रुपये किलो की कमी आयी है 

इस कटौती के बाद दाम दिल्ली में सीएनजी का दाम 45.20 रुपये किलो होगा। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 51.35 रुपये किलो होगा। आईजीएल द्वारा अन्य क्षेत्रों में आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की कीमत पहले की ही तरह बनी रहेगी। आईजीएल ने अलग से मोबाइल पर भेजे संदेश में सूचना दी है कि प्राकृतिक गैस के ग्राहकों के लिये कीमत दिल्ली में 90 पैसे प्रति घन मीटर तथा उत्तर प्रदेश में 40 पैसे प्रति इकाई कम होगी। बयान के अनुसार पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम दोनों जगह 30.10 रुपये प्रति घन मीटर होगा। कंपनी ने आईजीएल सीएनजी स्टेशनों पर आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिये सीएनजी लेने पर नई ‘कैशबैक योजना की भी पेशकश की है। पूरे देश में दिल्ली में सीएनजी सबसे सस्ती होगी।

बयान के अनुसार, ”रात में सीएनजी लेने को बढ़ावा देने के लिये आईजीएल ने एक रुपये प्रति किलो की छूट की पेशकश की है। यह छूट रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक सीएनजी लेने वाले ग्राहकों को दी जाएगी। यह छूट दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आईजीएल के चुनिंदा सीएनजी स्टेशनों पर दी जाएगी। इससे ग्राहकों के लिये सीएनजी की कीमत दिल्ली में चुनिंदा सीएनजी स्टेशनों पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे से 44.20 रुपये किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 50.35 रुपये किलो होगी। इसके अलावा नकद रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये आईजीएल ने सीएनजी पर 50 पैसे किलो की अतिरिक्त छूट देने की घोषणा की है। यह छूट आईजीएल स्मार्ट कार्ड के जरिये पूर्वाह्न 11 बजे से शात 4 बजे और देर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक मिलेगी।