उत्तराखंड के इन दो जगहों पर फर्जी आईडी पर जारी कर दिए गए 344 सिम कार्ड, एसटीएफ ने किया खुलासा, मुकदमा दर्ज

455
SIM cards issued on fake ID
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। फर्जी आईडी पर हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में 300 से ज्यादा सिम कार्ड (SIM cards issued on fake ID) जारी किए गए हैं। इसका खुलासा तब हुआ, जब केंद्रीय दूर संचार विभाग की ओर से एसटीएफ और वोडाफोन-आइडिया कंपनी को पत्र मिला। एसटीएफ की प्राथमिक जांच के आधार पर हरिद्वार के मंगलौर और ऊधमसिंह नगर के बाजपुर में मुकदमा दर्ज किया गया है।

बाजपुर में आठ दुकानदारों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। जबकि, मंगलौर में मुकदमा अज्ञात के खिलाफ है। साइबर थाना पुलिस दोनों मामलों में जांच कर रही है। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि पिछले दिनों केंद्रीय दूर संचार विभाग ने फर्जी आईडी पर सिम कार्ड जारी करने के संबंध में एसटीएफ को पत्र लिखा था। एसटीएफ ने जांच की तो पता चला कि यह सारे सिम कार्ड वोडाफोन-आइडिया कंपनी के हैं।

कंपनी के प्रतिनिधियों के माध्यम से जब जांच की गई तो पता चला कि कस्टमर एप्लीकेशन फार्म (CAF) पर फोटो भी फर्जी लगाए गए हैं। इस संबंध में वोडाफोन-आइडिया कंपनी से भी जवाब तलब किया गया। पिछले दिनों कंपनी के अधिकारियों की ओर से मंगलौर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था। जांच में पता चला कि मंगलौर क्षेत्र में 166 सिम कार्ड फर्जी आईडी पर जारी किए गए हैं। इसी तरह ऊधमसिंह नगर के बाजपुर क्षेत्र में भी जांच की गई तो पता चला कि यहां फर्जी आईडी पर 178 सिम कार्ड जारी किए गए हैं (SIM cards issued on fake ID)। यानी आईडी किसी की तो फोटो किसी और का लगा हुआ है। बृहस्पतिवार को बाजपुर थाने में आठ दुकानदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  ट्रक और मैक्स में हुई टक्कर, बच्ची समेत 11 यात्री घायल

एसटीएफ के अधिकारियों के मुताबिक फर्जी आईडी पर सिम कार्ड जारी करने के काम में कोई गिरोह भी शामिल हो सकता है। यह सारे सिम कार्ड प्रीपेड श्रेणी के हैं। एक समयावधि के भीतर ही यह सिम जारी कराए गए हैं। ऐसे में हो सकता है कि इनके द्वारा लोगों को ठगा जा रहा हो। एसटीएफ इस गिरोह के सदस्यों को पकड़ने का भी प्रयास कर रही है। जल्द ही कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  महिला चिकित्सक से छेड़छाड़ के बाद हड़ताल, आरोपी नर्सिंग ऑफिसर गिरफ्तार
इन पर दर्ज हुआ मुकदमा

ये सिम कार्ड मनोज किराना (फिदा नगर, केला खेड़ा, ऊधमसिंह नगर), सरना कम्यूनिकेशन (हल्द्वानी रोड, गुरुनानक मार्केट, बाजपुर, ऊधमसिंह नगर), दुर्गा टेलीकॉम (रायपुर, सेमघाट, दिनेशनपुर, ऊधमसिंह नगर), कांबोज किराना स्टोर (बैंतखेड़ी रोड, जोगीपुरा, बाजपुर, ऊधमसिंह नगर), कांबोज मोबाइल (इटव्वा, बाजपुर, ऊधमसिंह नगर), योगल कंप्यूटर एंड गैलरी (बेरिया रोड, बाजपुर, ऊधमसिंह नगर), मोंटू मोबाइल (बेरिया रोड, बाजपुर, ऊधमसिंह नगर) और गोयल कंप्यूटर एंड मोबाइल गैलरी (बेरिया रोड, बाजपुर, ऊधमसिंह नगर) की ओर से जारी किए गए हैं।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

यह भी पढ़ें 👉  स्वास्थ्य सचिव के निर्देश- अतिथि देवो भवः की परंपरा से हो यात्रियों का स्वागत

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।