बिहार में तीन चरणों में होंगे विस चुनाव, 10 नवम्बर को मतगणना। जानिए रैली कैसे होगी और नामांकन में कौन जाएगा

156
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, दिल्ली।

कोरोना महामारी के बीच बिहार विधानसभा के लिए चुनावों की तारीखों का एलान हो गया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके राज्य की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनावी शंखनाद कर दिया। राज्य में तीन चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 71 सीटों के लिए 28 अक्तूबर को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए तीन नवंबर को मतदाता अपने वोट का प्रयोग करेंगे। वहीं 78 सीटों के लिए साच नवंबर को मतदान होगा। वहीं 10 नवंबर को मतगणना होगी। आयोग ने इस बार चुनाव के लिए खास इंतजाम किए गए हैं ।
निवाॅचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि  सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने पर कार्रवाई की जाएगी। उम्मीदवारों पर चल रहे मुकदमों की जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। उम्मीदवारों के बारे में वेबसाइट पर जानकारी देनी होगी।  नामांकन के लिए केवल दो लोग जा सकेंगे। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर रहेंगे।
चुनाव प्रचार वर्चुअल होगा। आपराधिक प्रकरणों के बारे में अखबार में विज्ञापन देना होगा।नामांकन ऑनलाइन भी किया जाएगा। पांच से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं कर सकते।राज्य में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) इस घोषणा के साथ लागू हो गई है। एमसीसी दिशानिर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए आयोग पहले ही विस्तृत व्यवस्था कर चुका है। कोरोना संक्रमित मरीज मतदान के अंतिम घंटों में ही अपना वोट डाल सकेंगे। वे ऐसा स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में करेंगे।