spot_img

यूपी में अब दोगुना मिलेगा मुफ्त राशन, 15 करोड़ लोग उठाएंगे लाभ

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार गरीब लोगों के राशन के दम पर सत्ता में वापसी की तैयारी कर रही है। इसीलिए सरकार ने प्रदेश के लगभग 15 करोड़ लोगों को दिसंबर से दोगुना मुफ्त राशन देने की तैयारी कर ली है। पात्र लाभार्थी को एक यूनिट पर हर माह दस किलो राशन मुफ्त मिलेगा, जबकि एक यूनिट पर अभी हर महीने पांच किलो राशन मिलता है। वहीं, अंत्योदय कार्डधारकों को मिलने वाला 35 किलो राशन भी दोगुना हो जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दिवाली पर समाप्त हो गई थी। इसमें सभी राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन दिया जा रहा था। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नियमित राशन वितरण योजना के तहत होली तक मुफ्त में राशन देने का एलान कर दिया।

बाद में प्रधानमंत्री ने भी गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च तक बढ़ा दिया। अब दोनों ही योजनाओं में राशन मुफ्त मिलेगा। सीएम की घोषणा से एक लाभ और होगा कि खाद्य तेल, नमक और दाल भी मुफ्त में बांटा जाएगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1 करोड़ 30 लाख 7969 लोग और पात्र लाभार्थी में 13 करोड़ 41 लाख 77983 घेरलू कार्डधारकों को राशन मुहैया कराया जाता है। राज्य सरकार ने अप्रैल 2020 से अगस्त 2021 तक 23 लाख 39 हजार 556.740 मीट्रिक टन अनाज बांटा था। इसी तरह पीएमजीकेएवाई के तहत अप्रैल 2020 से अक्टूबर 2021 तक 98 लाख 53 हजार 889.085 मीट्रिक टन राशन बांटा गया।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles