spot_img

बस में कंडक्टर की तरह अब ट्रेनों में टीटीई भी काटेंगे टिकट, इस तरह से यात्री उठा सकेंगे लाभ

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। जल्दबाजी में ट्रेन पकड़ने के फेर में टिकट लेने से चूके यात्रियों के लिए रेलवे ने नई पहल की है। ऐसे यात्री टीटीई से अपना टिकट लेकर यात्रा जारी रख सकेंगे (TTE will deduct tickets in trains by Pos Machine)। हालांकि यह सुविधा जनरल डिब्बों में नहीं मिलेगी। इसके लिए यात्रियों को आरक्षित डिब्बों में सवार होना पडेगा। इसकी खातिर रेलवे अपने उपकरणों को अपग्रेड कर रहा है, जिससे अब कहीं पर भी यात्री बर्थ मिलने पर बिना कैश की परवाह किए भुगतान कर आगे की यात्रा आसानी से कर सकेंगे।

रेलवे ट्रेन के टीटी के पास मौजूद पीओएस मशीन में 4जी सिम लगा रही है। इन मशीनों में अभी तक 2जी सिम ही लगे थे, जिन्हें अब 4जी सिम में बदला जा रहा है। रेलवे के मुताबिक देश भर के 36 हजार से अधिक मशीन में 4जी सिम लग चुका है। इस सिम की मदद से रेलयात्री जुर्माना या फिर अतिरिक्त किराए का नकद में भुगतान करने की जगह कार्ड के जरिए भुगतान कर सकेंगे। राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में रेलवे स्टाफ को अपग्रेडेड हैंडहेल्ड डिवाइस पहले ही दिए जा चुके हैं। इसी महीने से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के टीटी को भी यह मशीने दी जा रही हैं (TTE will deduct tickets in trains by Pos Machine)।

दरअसल ट्रेन में मौजूद टीटी बिना टिकट यात्रा करने वालों या फिर निचले दर्जे का टिकट लेकर ऊंचे दर्जे में सफर करने वालों को अतिरिक्त भुगतान लेकर यात्रा की अनुमति दे सकता है। नए सिस्टम से न केवल यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी साथ ही पूरी प्रक्रिया भी तेजी से निपट जाएगी। वहीं नकदी के लेन देन का झंझट भी खत्म होगा।

पहले अधिकांश पीओएस मशीन में 2 जी सिस्टम लगा हुआ था। ऐसे में देश के कई हिस्सों में भुगतान में समय लगता था या फिर भुगतान नहीं हो पाता था। कई बार ऐसा भी होता था कि यात्रियों के पास कैश न होने पर वो मिल रही सुविधा का फायदा नहीं उठा पाते थे। क्योंकि कमजोर सिग्नल की वजह से कार्ड से भुगतान नहीं हो पाता था। अब नई सुविधा के साथ ये सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। रेलवे का कहना है कि अगले कुछ महीने में सभी मशीनों में 4जी सिम लगा दिए जाएंगे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!