केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री ने किया जंगलों का दौरा, कहा- आग पर 36 घंटे में पाया काबू

150
खबर शेयर करें -

भवाली। केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को भवाली रेंज से सटे जंगलों का दौरा किया। कहा कि जंगलों में लगी आग पर  सरकार ने 36 घंटे में काबू पाया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रशासन के साथ बैठक कर वनाग्नि से निपटने के सख्त निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

बताया कि जंगलों में वन विभाग व एन डी आर एफ के साथ ही सेना द्वारा हेलीकाप्टर के माध्यम से आग पर पूर्ण रूप से काबू पा लिया गया है। कहा की नैनीताल सहित सभी पर्यटक स्थल पूरी तरह सुरक्षित है। प्रदेश में आने वाले सभी पर्यटकों की सुरक्षा की गारंटी सरकार की है। कहा कि सरकार अपनी पूरी क्षमता से कार्य कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने लोगो से वनाग्नि की घटनायें रोकने में प्रशासन के सहयोग करने की अपील भी जनता से की।

यह भी पढ़ें 👉  दुकान बंद कर घर जा रहा था व्यापारी, रास्ते में बदमाशों ने कर दी फायरिंग, गंभीर

वहीं जिले के डी एफ ओ चन्द्रशेखर जोशी ने बताया कि डिवीजन में वनाग्नि की कुल 28 घटनाये रिपोर्ट हुई थी जिससे 33 हेक्टेयर के आस पास जंगल प्रभावित हुआ जो अब पूरी तरह कंट्रोल में है। कहा कि डिवीजन में कुल 11 लोगो को वन आधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। कहा कि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी से पूर्ण मुस्तेदी के साथ कार्य कर रहे हैं। वनाग्नि की घटना की वह खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अतिक्रमण पर आयुक्त सख्त- 15 साल पुराने अतिक्रमण को चिन्हित कर 15 दिन में मांगी रिपोर्ट

कहा कि वनाग्नि घटना पर विभाग का रेस्पॉन्स टाइम तेज हो। इसके लिए सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करी गयी हैं। वे खुद भी मौके पर पहुच रहे हैं। महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री भावना मेहरा, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य गोपाल रावत, मण्डल अध्यक्ष पंकज अद्वेति, शिवांशु जोशी, नीतु जोशी, प्रकाश आर्या, गीतेश त्रिपाठी, कुंदन चिलवाल, देवेंद्र बिष्ट, सचिन गुप्ता, मोहम्मद जावेद, एस डी ओ राजकुमार, रेंजर विजय मेलकानी सहित वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।