spot_img

जरी-जरदोजी का काम करने वालों को लोन में मिलेगी सब्सिडी, जानिए योजना के बारे में

बरेली। प्रदेश सरकार ने एक जिला-एक उत्पाद योजना की गाइडलाइन सभी जिलों को भेज दी है। गाइडलाइन के अनुसार अब जरी-जरदोजी के कारीगरों के साथ जरी कारोबार से जुड़े सामान बेचने वाले व्यापारियों को भी लोन में भारी सब्सिडी मिलेगी। 

  एक जिला एक उत्पाद  योजना के तहत बरेली में जरी का चयन हुआ है। 

योजना के तहत राष्ट्रीयकृत बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक आदि को वित्त पोषण की जिम्मेदारी दी गई है। बैंक के दावों के अनुरुप सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग मार्जिन मनी की धनराशि सब्सिडी के रुप में उपलब्ध कराएगा। 25 लाख रुपये तक के प्रोजेक्ट के लिए लागत का अधिकतम 25 फीसदी अधिकतम 6.25 लाख रुपये मार्जिन मनी के रुप में देय होगी। 25 लाख से अधिक और 50 लाख तक के प्रोजेक्ट के लिए 20 फीसदी धनराशि मार्जिन मनी के रुप में देय होगी। 50 लाख से अधिक और डेढ़ करोड़़ रुपये तक की परियोजना लागत की इकाईयों के लिए दस लाख अथवा लागत का दस प्रतिशत जो भी अधिक हो, मार्जिन मनी के रुप में देय होगी। डेढ़ करोड़ से अधिक की इकाईयों के लिए परियोजना लागत का दस प्रतिशत, अधिकतम 20 लाख रुपये में से जो भी कम हो, वो मार्जिन मनी के रुप में देय होगी। उद्यम के दो वर्ष तक सफल संचालन के बाद मार्जिन मनी सब्सिडी के रुप में समायोजित की जाएगी। 

सामान्य वर्ग को देना होगा दस फीसदी अंशदान

सामान्य श्रेणी के लार्भािथयों के लिए परियोजना लागत का दस प्रतिशत स्वयं के अंशदान के रुप में जमा करना होगा। विशेष श्रेणी जैसे कि एससी, एसटी,ओबीसी, अल्पसंख्यक, महिला और दिव्यांगजन के लाभार्थियों की कुल परियोजना लागत का पांच प्रतिशत ही स्वयं के अंशदान के रुप में जमा करना होगा। 

यह है आवेदन की प्रक्रिया

लाभार्थी को निर्धारित प्रारुप पर आवेदन पत्र, शपथ पत्र और अपनी प्रोजेक्ट फाइल उपायुक्त, जिला उद्योग केंद्र के पास जमा करनी होगी। इसके बाद जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति के माध्यम से चयन होगा। 


पात्रता की शर्तें


0 आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए

0 शैक्षिक योग्यता की कोई बाध्यता नहीं है

0 आवेदक किसी भी बैंक का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

0 किसी अन्य स्वरोजगार योजना का पूर्व में लाभ नहीं लिया हो।

यह हैं टास्क फोर्स समिति के सदस्य

0 डीएम या सीडीओ-अध्यक्ष

0 एलडीएम-सदस्य

0 प्रमुख बैंक के जिला समन्वयक-सदस्य

0 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष-सदस्य

0 चयनित उत्पाद से सम्बंधित अधिकारी-सदस्य

0 उपायुक्त उद्योग- सदस्य सचिव 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!