spot_img

बरेली से हवाई उड़ान का सपना बनेगा हकीकत, डिफेंस एक्सपो में 19 सीटर विमान को मिली मंजूरी

बरेली। बरेली से लखनऊ तक हवाई उड़ान का सपना जल्द साकार होने वाला है।डिफेंस एक्सपो में शुक्रवार को हवाई सफर की अड़चन दूर कर दी। 19 सीटर विमान बरेली से लखनऊ यात्रियों को लेकर अप्रैल में उड़ान भरेगा। यह विमान स्वदेश में ही बना है। लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी की मौजूदगी में टर्बो एविएशन और हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के दो डॉर्नियर विमानों की लीज फाइनल कर दी गई।

बरेली एयर टर्मिनल से लखनऊ की उड़ान की जिम्मेदारी टर्बो एविएशन को दी गई है। करीब 10 महीने से टर्बो विमान की खरीद फाइनल नहीं कर सकी थी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और प्रदेश सरकार ने टर्बो को अप्रैल में उड़ान शुरू करने का अल्टीमेटम पहले ही दे दिया था। पिछले साल दिसंबर में नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारी और टर्बो एविएशन के बीच लिखित समझौता भी हुआ। लखनऊ के डिफेंस एक्सपो में शुक्रवार को बरेली से हवाई सफर शुरू कराने को लेकर बड़ी डील हुई। टर्बो एविएशन और एएचएल से दो डॉर्नियर विमान लीज पर ले लिए। एग्रीमेंट भी हो गया। किराए को लेकर तस्वीर साफ नहीं है। डॉर्नियर विमान का इस्तेमाल अभी वायु सेना, नेवी और कोस्ट गार्ड कर रहे हैं।

टर्बो एविशन उड़ान का शेड्यूल मार्च में जारी करेगा।
टर्बो एविएशन के सीईओ पीवी रविशंकर ने इसकी पुष्टि कर दी है।

अगले महीने बरेली से लखनऊ के बीच जहाज उड़ाने वाले पायलट को ट्रेनिंग दी जाएगी। एचएएल और एयरफोर्स के बीच बातचीत शुरू हो गई है। त्रिशूल एयरबेस की हवाई पट्टी का इस्तेमाल उड़ान के लिए किया जाएगा। एचएएल को डॉर्नियर उड़ान के लिए एयरफोर्स से अनुमति लेनी होगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!