12 सितम्बर यानी शनिवार से रेलवे चलाने जा रहा 80 नई ट्रेनें, कोरोना काल में बदले हैं नियम, जानिए कैसे कराएं बुकिंग

163
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली।


कोरोना काल की वजह से इस समय भारतीय रेलवे कुछ स्पेशल ट्रेनें ही चला रहा था। 12 सितम्बर यानी शनिवार से रेलवे ने 80 नई ट्रेनें चलाने जा रहा है।
Irctc की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग शुरू कर दी गई। रेलवे के अफसरों ने स्पष्ट किया है कि ये ट्रेनें पहले से चल रहीं 230 विशेष ट्रेनों से अलग होंगी। रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर भी यात्री टिकट बुक करवा सकते हैं। सभी नियमित यात्री ट्रेनों के संचालन को 25 मार्च को देशव्यापी तालाबंदी के कारण निलंबित कर दिया गया था।


मई से रेलवे ने एक जटिल तरीके से परिचालन फिर से शुरू किया। पहले इसने प्रवासी श्रमिकों के लिए फेरी लगाने के लिए श्रमिक ट्रेनों को चलाया, फिर विशेष ट्रेनों की शुरुआत की गई। ये नई 80 विशेष ट्रेन दिल्ली-इंदौर, यशवंतपुर-गोरखपुर, पुरी-अहमदाबाद, दिल्ली- बेंगलुरु को अन्य मार्गों से जोड़ेंगी।

रेल में सफर से पहले रखें इन बातों का ध्यान

टिकट बुक करने के लिए www.irctc.co.in पर लॉगइन करें या आईआरसीटीसी ऐप डाउनलोड करें।

लॉगइन करने के बाद आप इन विशेष ट्रेनों की उपलब्धता देख सकते हैं और इसके बाद ई-भुगतान के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं। आपको एक एसएमएस भी प्राप्त होगा।
इन ट्रेनों के ठहराव को संबंधित राज्य सरकारों के साथ परामर्श के बाद विनियमित किया जाएगा।
वर्तमान में रेलवे 30 विशेष राजधानी प्रकार की ट्रेनें चला रहा है, जो मई से शुरू हुई थीं
1 जून से रेलवे 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चला रहा है।
जैसे-जैसे राष्ट्रीय स्तर की कई परीक्षाएं हो रही हैं, रेलवे मांग के अनुसार और विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है।
ऐसा कहा गया है कि अगर वेटिंग लिस्ट की संख्या बहुत ज्यादा है तो रेलवे प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को समायोजित करने के लिए क्लोन ट्रेन चलाएगा।
80 नई विशेष ट्रेन को लॉकडाउन के चौथे चरण में महामारी की दोहरी मार झेल रहे प्रवासी श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए पेश किया जा रहा है
अपनी सीमित सेवा के कारण भारतीय रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में लगभग 40,000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है।