अमेरिका में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ऐतिहासिक सत्कार

रायपुर। उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (NACHA) द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ। चरणदास महंत और अन्य छत्तीसगढ़ सरकार के प्रतिनिधियों के लिए ग्रैंड वेलकम की मेजबानी अमेरिका के न्यूयॉर्क में की गई।यह 2001 के बाद से अपनी तरह का पहला आयोजन है, ऐसा कभी नहीं हुआ है कि छत्तीसगढ़ के किसी मुख्यमंत्री को इस तरह का भव्य सम्मान / सुविधा मिली हो।300 से अधिक छत्तीसगढ़ के प्रवासी भारतीय, अमेरिका और कनाडा के विभिन्न शहरों से मुख्यमंत्री से मिलने आए। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी, डॉ। चरण दास महंत जी और छत्तीसगढ़ सरकार के सभी प्रतिनिधियों को सुविधा प्रदान करने के लिए एनएसीएचए की टीम ने छत्तीसगढ़ संस्कृति रात की मेजबानी की।

CM सर ने NACHA का UDAAN छात्रवृत्ति कार्यक्रम शुरू किया। UDAAN छात्रवृत्ति कार्यक्रम मुख्य रूप से प्रतिभाशाली छत्तीसगढ़ी छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता को लक्षित करता है। कई सांस्कृतिक गतिविधियाँ हुईं। विजय डडसेना जी ने “अरपा पाइरी के धIर” गाया, एनएसीएचए एनवाई-एनजे-टीम ने छत्तीसगढ़ी लोक गीतों और बच्चों और वयस्कों की एनवाई-एनजे टीम द्वारा एक और देशभक्ति थीम पर आधारित नृत्य प्रदर्शन किया। NACHA शिकागो की टीम ने छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य प्रस्तुत किया। सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बहुत सराहा गया।


NACHA ने छत्तीसगढ़ सरकार के तहत छत्तीसगढ़ NRI की विंग का प्रस्ताव रखा है जो 10000 से अधिक छत्तीसगढ़ NRI से जुड़ सके। एनएसीएचए ने एनआरआई डिवीजन होने से सरकार को मिलने वाले लाभ को प्रदर्शित किया, और एनएसीएचए कैसे प्रगति कर रहा है और विश्व स्तर पर छत्तीसगढ़ को बढ़ावा देने के लिए एनएसीएचए को दृष्टि से जोड़ रहा है। श्री अशोक उपाध्याय- निदेशक मंडल / सलाहकार ने मुख्यमंत्री को सूचित किया है और बताया है कि कैसे आधुनिक उद्योग में छत्तीसगढ़ और सरकार के लिए NRI समुदाय मूल्यवान हो सकता है।
माननीय मुख्यमंत्री दोनों के लिए सहमत हुए (छत्तीसगढ़ सरकार के तहत सभी छत्तीसगढ़ एनआरआई को जोड़ने के लिए और एनआरआई डिवीजन खुले) अनुरोध और उसी पर तुरंत काम शुरू करने के लिए। मुख्यमंत्री ने श्री अरुण (सीएसआईडीसी के निदेशक) को छत्तीसगढ़ एनआरआई समुदाय के साथ काम करने और एनआरआई समुदाय के साथ निवेश या किसी भी मामले के लिए काम सौंपा। वह सिद्धांत रूप में भी एनएसीएचए के साथ सहयोग करने के लिए सहमत हुए ताकि निवेश को बढ़ावा देने, सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और पर्यटन और कई तटों को बढ़ावा देने में मदद मिल सके।
मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष दोनों ने बहुत विचारशील भाषण दिया और कई छत्तीसगढ़ एनआरआई के साथ बातचीत की। सीएम सर ने अपने भाषण में, एनएसीएचए के सामुदायिक नेताओं की सभी कड़ी मेहनत की सराहना की। उन्होंने NACHA के संस्थापक, दीपाली सरावगी की भी सराहना की और उन्हें “मैडम” कहI, उन्होंने सभी छत्तीसगढ़ी के तहत छत्तीसगढ़ी लाने के लिए कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर की सराहना की, उन्होंने सभी NY और NJ टीम वर्किंग कमेटी – उमा जोशी – NY / NJ की सराहना की अध्यक्ष, रूही उपाध्याय- एनवाई / एनजे उपाध्यक्ष, अमित झा, आत्म सिंह, पर्ल विल्सन, विभाश्री साहू, डॉली शर्मा, अभिषेक तिवारी, विवेक तिवारी, शुभम शर्मा, पवन जी और राष्ट्रीय कार्यकारी टीम पंकज अग्रवाल, मोनिका अगवानी, निर्मल कुमार , तिजेंद्र साहू, शशि साहू, विजय दादसेन, श्रुति झा, सूरज चंद्राकर, नील जोसेफ, राहुल अग्रवाल, नितिन विश्वकर्मा मनीष दुबे शुभा डेंडुलुरी, मुराद वंदना डडसेना बंटी बनवित दिलीप तिवारी#CMSangNACHA कार्यक्रम की शुरुआत सीएम बघेल जी के साथ सभी गणमान्य लोगों के साथ गणेश वंदना और राष्ट्रगान के साथ हुई। इसके बाद, अरपा जोड़ी के धर गाने को विजय ददसेन द्वारा गाया गया और उसके बाद उमा जोशी द्वारा किया गया स्वागत समारोह। कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर (शिकागो से, और बचेली दत्तातेवाड़ा से) ने सीएम भूपेश बघेल जी का फूल और NACHA स्मृति चिन्ह के साथ स्वागत किया, उसके बाद विधान सभा अध्यक्ष चरण दास महंत जी का, NACHA के संस्थापक दीपाली, सरावगी NACHA के संस्थापक और शिकागो से शिकागो के राष्ट्रपति का स्वागत किया। रायपुर), न्यू जर्सी और रायगढ़ के निदेशक और वरिष्ठ सलाहकार, अशोक जी, आरपी मंडल जी, न्यू यॉर्क वाणिज्य दूतावास के जनरल – संदीप चक्रवर्ती जी (आत्मा सिंह जी – न्यू जर्सी – भिलाई के एनएसीएचए के सलाहकार), पल्लव शाहू जी द्वारा सुब्रत साहू जी , गौरव द्विवेदी जी (नील जोसेफ जी, राष्ट्रपति कैलिफ़ोर्निया चैप्टर, कोरबा), अरुण प्रसाद जी (नितिन विश्वकर्मा जी – मोलीन, बास्टर से NACHA राष्ट्रीय खजाना।इस जबरदस्त सफल आयोजन के साथ, NACHA ने एक और सुनहरा पंख जोड़ा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*