मिट्टी के दीयों की खरीद पर यहां मिलेंगे कूलर और फ्रिज, उठाइए लाभ…

281
खबर शेयर करें -

 

न्यूज जंक्शन 24, जयपुर।  राजस्थान के कोटा जिले की ग्राम पंचायतों में प्रशासन ने दिवाली (Diwali) पर मिट्टी के सामान और दीयों की बिक्री के लिए एक नया तरीका निकाला है। प्रशासन ने एक लॉटरी योजना lottery scheme शुरू की है। इसमें एक फ्रिज, दो कूलर, घड़ियां और 50,000 रुपये तक के अन्य उपहार शामिल हैं।

कुम्हारों से 20 से अधिक मिट्टी के दीये या उत्पाद खरीदने वालों को दिवाली के बाद होने वाले lucky draw के लिए एक कूपन दिया जाएगा। कांवास अनुमंडल में 18 ग्राम पंचायतें स्थानीय कारीगरों के बीच करीब 10,000 कूपन वितरित करेंगी। उन्हें गांव में अपना माल बेचने के लिए जगह देंगी। कंवास एसडीएम राजेश डागा ने बताया कि विदेशी उत्पादों से प्रतिस्पर्धा के बीच पारंपरिक व्यवसाय विलुप्त हो रही है।

लॉटरी प्रणाली के इस नये तरीके कि लिए स्थानीय जन प्रतिनिधियों और व्यापारियों से वित्तीय सहायता प्राप्त की गई है। अनुमंडल की प्रत्येक ग्राम पंचायत ने भी दो-दो हजार रुपये देने पर सहमति जताई है। उपमंडल क्षेत्र के बाहर के कारीगरों को भी लॉटरी योजना में शामिल किया जाएगा।

ग्राहकों के लिए कूपन दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने कारीगरों को कूपन का वितरण शुरू किया था। कोटा के कलेक्टर ओ पी बुनकर ने भी इस योजना का समर्थन किया है।