महंगाई का डबल झटका, पेट्राेल-डीजल के साथ रसोई गैस के भी बढ़ गए दाम

478
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने और वहां सरकार गठन की तैयारियां पूरी होते ही मंगलवार की सुबह सरकार ने आम लोगों को जोरदार डबल झटका दे दिया। सरकार ने पेट्रोल-डीजल के साथ ही रसोई गैस की कीमतें (price of petrol-diesel LPG) भी बढ़ा दी हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, रसोई गैस की कीमतों में भी 50 रुपये की वृद्धि कर दी गई है। यानी कि 14.2 kg सिलेंडर के लिए दिल्ली में 949.50 रुपये भुगतान करने होंगे। आखिरी बार 6 अक्तूबर को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि हुई थी।

पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़े

देश में पेट्रोल डीजल (price of petrol-diesel LPG) के दाम चार माह बाद बढ़ गए हैं। मंगलवार सुबह से डीजल के दामों में 76 से 86 पैसे की बढोतरी हुई है। तो वहीं पेट्रोल के दामों में 76 से 84 पैसों की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.21 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 87.47 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। पिछले वर्ष 4 नवंबर के बाद से इन दोनों ईंधन के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम
दाम बढ़ने के पीछे रूस-यूक्रेन युद्ध का असर

सरकारी तेल कंपनियों ने पिछले करीब पांच महीने से एलपीजी सिलेंडर (price of petrol-diesel LPG) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। इस दौरान क्रूड के भाव लगातार बढ़ते गए। ग्‍लोबल मार्केट में अब भी क्रूड 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर मिल रहा है। इसके पीछे रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग को वजह बताया जा रहा है। इससे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए इंधन का दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था और इसी वजह से मंगलवार की सुबह से पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ गए।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम
5 और 10 किलोग्राम वाला सिलेंडर भी महंगा

तेल कंपनियों ने सिर्फ घरेलू गैस सिलेंडर कीमतों (price of petrol-diesel LPG) में ही इजाफा नहीं किया है, बल्कि 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम भी बढ़ा दिए । अब 5 किलो का एलपीजी सिलेंडर 349 रुपये में और 10 किलोग्राम वाला 669 रुपये में मिलेगा। इतना ही नहीं 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत भी अब 2,003.50 रुपये पहुंच गई है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।