चम्पावत के थाने में हुआ अंतरजातीय विवाह, पुलिस वालों ने की यह बड़ी मदद। जानिए क्या है मामला

 

चम्पावत : जनपद के सीमांत चौड़ी रमैला गांव के रहने वाले युवक और दुबडज़ैनल गांव की युवती ने प्रेम प्रसंग के बाद अंतरजातीय विवाह कर लिया। युवक क्षत्रिय और युवती एससी जाति की है। दोनों एक दिन पूर्व घर से भाग गए थे। शनिवार को दोनों युवक के गांव चौड़ी रमैला पहुंचे तो पुलिस उन्हें थाने ले आई। दोनों शादी करने की जिद पर अड़े रहे। उन्हें समझाने बुझाने के लिए पुलिस ने दोनों के परिजनों और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को बुलाया। दोनों की जिद को देखते हुए परिजनों ने शादी की अनुमति दे दी। पुलिस ने मंच थाने में ही दोनों की शादी सम्पन्न कराई।
तामली मंच थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चौड़ी रमैला के बोहरा परिवार से ताल्लुक रखने वाले दिनेश सिंह (21) पुत्र दिवान सिंह और दूबड़ जैनल की एससी परिवार की युवती मंजू देवी (21) पुत्री लक्ष्मण राम का का 10 माह से प्रेम प्रसंग चल रहा था। एक दिन पूर्व दोनों घर से भाग गए थे। शनिवार को दोनों चौड़ी रमैला गांव पहुंचे। सूचना मिलने पर पुलिस दोनों को थाने ले आई। पुलिस ने समझा बुझाकर दोनों को उनके घर भेजने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने और शादी करने की जिद पर अड़े रहे। दोनों के बालिग होने के कारण पुलिस ने दूबडज़ैनल के जनप्रतिनिधियों एवं युवती के पिता लक्ष्मण राम व युवक के पिता दिवान सिंह को मौके पर बुलाया और उन्हें समझाने का प्रयास किया। युवक और युवती की जिद को देखते हुए दोनों परिवारों ने शादी करने की अनुमति दे दी। परिवारों की सहमति के बाद मंच थाने में ही दिनेश सिंह और मंजू देवी का विवाह कराया गया। युवक ने युवती की मांग भरी जिसके बाद दोनों ने एक दूसरे के गले में माला डाली और हमेशा के लिए एक दूजे के हो गए। शादी की रस्म पूरी करने के बाद पुलिस ने दुल्हन को उसके ससुराल चौड़ी रमैला के लिए विदा किया। विवाह कार्यक्रम में शामिल बची सिंह, बेनी देवी, गौरी देवी सहित कई ग्रामीणों ने दूल्हा दूल्हन को आशीर्वाद दिया। लोगों ने इसे सामाजिक सौहार्द की मिसाल बताते हुए शादी की अनुमति देने के लिए दोनों परिवारों की सराहना की है। युवक के पिता दिवान सिंह और युवती के पिता लक्ष्मण राम ने बताया कि दोनों बालिग हैं और अपने भविष्य का फैसला करने में सक्षम हैं। दोनों की जिद को देखते हुए उन्होंने शादी की अनुमति दे दी।

एसओ समेत पुलिस कर्मियों ने दी आर्थिक सहायता

चम्पावत : युवक और युवती के परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण विवाह कार्यक्रम के लिए मंच थाने के एसओ दिवान सिंह ग्वाल ने अपनी ओर से दो हजार रुपये प्रदान किए। थाने के अन्य पुलिस कर्मियों ने भी अपनी ओर से आर्थिक मदद की। थाने से कुल सात हजार रुपया जमा कर शादी कराई गई। इसके अलावा विवाह सामग्री और खाद्य सामग्री का खर्च भी थाने ने उठाया। बारात में शामिल रहे लोगों को बकायदा भोजन आदि कराया गया। आर्थिक सहयोग करने वालों में एसआई प्रमोद सिंह, कांस्टेबल पवन, कांस्टेबल अशोक व कांस्टेबल रंजीत राणा शामिल रहे। थानाध्यक्ष ने बताया कि शादी के दौरान कोविड गाइड लाइन का पूरा ध्यान रखा गया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*