घर बनाने के लिए नक्शा पास कराना हुआ आसान, आवास विकास विभाग ने की बेहतर पहल

476
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। घर बनाने के लिए नक्शा पास कराने के लिए भटक रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। आवास विकास विभाग ने पहल करते हुए 30 वर्ग मीटर यानी 36 गज से लेकर 200 वर्ग मीटर यानी 241 गज तक के 40 नक्शे ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। इनमें से अब कोई भी अपनी पसंद का नक्शा चुनकर ऑनलाइन उसकी प्रक्रिया पूरी कर मकान निर्माण करा सकते हैं।

आवास विकास विभाग ने एकल आवास नक्शों की प्रक्रिया को आसान करने के लिए 40 प्री-एप्रूव्ड नक्शे ऑनलाइन जारी किए हैं। इनमें 30 वर्ग मीटर से 45 वर्ग मीटर के दस, 45 वर्गमीटर से 75 वर्गमीटर के दस, 75 वर्ग मीटर से 150 वर्गमीटर के दस और 150 वर्ग मीटर से 200 वर्गमीटर के दस नक्शे शामिल हैं। चारों श्रेणियों में आधे नक्शे पर्वतीय क्षेत्रों के हिसाब और आधे मैदानी क्षेत्रों के हिसाब से तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण की ओर से ईजी ऐप पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

यह भी पढ़ें 👉  ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे में पलट गई यात्रियों से भरी बस, क्रैश बैरियर में जाकर अटकी

नक्शा पास कराने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र (सीएससी) से ऑनलाइन आवेदन जमा कर प्लॉट के साइज के हिसाब से नक्शे का चयन करना होगा। इसके बाद आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। शुल्क जमा कराने के बाद आवेदक को अनुमोदित नक्शा ई-मेल आईडी या जनसेवा केंद्र से प्राप्त होगा। स्थानीय विकास प्राधिकरण को एकल आवास के लिए 15 दिन के भीतर इस नक्शे को पास करना होगा। इसके बाद प्राधिकरण अपने स्तर से जांच करेगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड समेत इन राज्यों में 15 अप्रैल तक बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, जारी हुई यह चेतावनी

नक्शे पास कराने की यह सुविधा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध है। आवेदन का समय पर निपटारा होगा। नक्शे के लिए प्राधिकरण पर निर्भरता खत्म होगी। आवेदक बिना किसी तकनीकी पेशेवर, ड्राफ्टमैन या आर्किटैक्ट की मदद के ही नक्शा हासिल कर सकेगा। नक्शा लेने के लिए भी कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, ई-मेल या सीएससी को मिलेगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  हत्या मामले में पुलिस को चकमा दे रहा था शातिर, इस तरह पकड़ा

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।