मौसम विभाग की चेतावनी- उत्तराखंड समेत इन राज्यों में सूखे की मार

39
# Heavy to very heavy rain warning in Nainital
खबर शेयर करें -

गर्मी का सितम जारी है। लू का प्रकोप भी शुरू हो चुका है। देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों सूखे जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं। भारत मौसम विभाग विभाग ने 14 मार्च से 10 अप्रैल के बीच के आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक, देश भर के करीब 125 जिले सूखे जैसे हालात से जूझ रहे हैं। साल 2023 की तुलना में देखें तो इस वक्त 33 जिले ही ऐसी स्थिति का सामना कर रहे थे जिसमें अबकी बार 279% की बढ़ोतरी है। मार्च के शुरुआती दिनों की तुलना में इसमें 27 फीसदी का उछाल आया है। जिन 125 जिलों का ऐसा हाल है वे 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। इसलिए इस बार गर्मी के शुरुआती दिनों में ही सूखे की समस्या काफी व्यापक नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में होटल में चल रहे जुए में पुलिस का छापा, 6 जुआरी गिरफ्तार

आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और तमिलनाडु सबसे ज्यादा सूखे की चपेट में दिख रहे हैं। इन राज्यों के कई जिले ड्राई से लेकर एक्सट्रीम ड्राई कंडीशन का सामना कर रहे हैं। सीनियर आईएमडी साइंटिस्ट राजीव चट्टोपाध्याय ने बताया, ‘इन जिलों को ड्राइ कैटेगरी में रखा गया है जिनका SPEI वैल्यू -1 से कम है।’ मालूम हो कि SPEI के जरिए पानी की मांग पर बढ़ते तापमान का असर मापा जाता है। जिन इलाकों का SPEI वैल्यू -1 से नीचे है वहां कम बारिश की वजह से सूखे की स्थिति बन सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  छात्रा के साथ दुष्कर्म, आरोपी निजी स्कूल के शिक्षक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा जैसे इलाकों के लिए अच्छी खबर है। यहां शनिवार, रविवार और सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से बिजली और तेज हवाओं के साथ आंधी आने का अनुमान है। अगले 7 दिनों के दौरान उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 1-2 स्थानों पर और 22 अप्रैल तक दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें 👉  निकाय चुनाव- प्रशासकों का कार्यकाल बढ़ाने की योजना, खोजा जा रहा ये रास्ता

वहीं, जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान व्यापक बारिश और हल्के हिमपात के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार देर रात तक बादल छाए रहेंगे और अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होगी। प्रदेश में 21 से 25 अप्रैल तक शुष्क मौसम रहने का अनुमान है। हालांकि, दोपहर में गरज के साथ बौछारें पड़ने के भी आसार हैं। 26 और 27 अप्रैल के दौरान कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।