अब महंगी जांचें भी होंगी मुफ्त, आयुष्मान योजना का बजट बढ़ा, मगर ये शर्त भी सरकार ने किया लागू

517
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। आयुष्मान योजना के कार्डधारकों को सरकार की यह पहल बड़ी राहत देने वाली है। इसके जरिए वह अब महंगी से भी महंगी जांचें बिना किसी खर्चे के करा सकेगे। सरकार ने तय किया है कि आयुष्मान योजना के तहत अब एमआरआई, पैट स्कैन समेत कई महंगी जांचें (expensive tests in Ayushman scheme) भी मुफ्त हो सकेंगी।

इसके लिए सरकार आयुष्मान योजना में जांच का बजट (expensive tests in Ayushman scheme) बढ़ाने जा रही है। अभी तक रेडियोलॉजी जांच के लिए साल में 5 हजार रुपये की राशि ही तय होने से महंगी जांच कराने के लिए मरीज को खुद भुगतान करना पड़ता था। इसीलिए पैकेज में बीमारी के हिसाब से जांचों का शुल्क भी अब जोड़ दिया जाएगा। यानी इलाज के कुल पैकेज में सभी तरह की रेडियोलॉजिकल जांचों का शुल्क भी जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के खनन विभाग के निदेशक पद पर इन्हें मिली जिम्मेदारी

केंद्र सरकार की नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने राज्यों को इसका प्रस्ताव भेजा है। हालांकि शर्त है कि इस योजना (expensive tests in Ayushman scheme) का 40 फीसदी खर्च राज्य सरकार को उठाना होगा। योजना में करीब 800 तरह के पैकेज की रकम सीमा बढ़ेगी। स्टेट हेल्थ एजेंसी की संगीता सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार से पत्र मिला है, जिसमें संशोधन की बात है। आयुष्मान के तहत पंजीकृत मरीज सरकारी और निजी अस्पताल में पांच लाख रुपए तक का इलाज निशुल्क करा सकते हैं।

इन जांचों में आ रही थी दिक्कत

जांचों (expensive tests in Ayushman scheme) के लिए पांच हजार रुपये का शुल्क तय रहने से कैंसर, न्यूरो और दिल की गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों को दिक्कत हो रही थी। एमआरआई जांच 3500 से सात हजार रुपये में, जबकि पैट स्कैन 11 से 15 हजार रुपये में होता है। सीटी स्कैन एक से डेढ़ हजार रुपये में होता है। ऐसे में ये जांचें तय धनराशि में कराना मुश्किल होता था।

यह भी पढ़ें 👉  निकाय चुनाव की तैयारियां तेज- निर्वाचन आयोग की ओर से जिलाधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।