spot_img

पाक लड़ाकू विमान एफ-16 ने भारतीय विमान का एक घंटा पीछा किया

पाकिस्तान के ‘एफ-16’ लड़ाकू विमानों ने बीते माह अपने हवाई क्षेत्र में एक भारतीय विमान का घंटे भर पीछा किया था। दिल्ली से काबुल जा रहे इस स्पाइसजेट विमान में लगभग 120 यात्री सवार थे। यह घटना तब घटी, जब पाक हवाई क्षेत्र भारतीय विमानों के लिए बंद नहीं था।
सूत्रों के मुताबिक 23 सितंबर को पाकिस्तान की हवाई सीमा में प्रवेश के कुछ ही देर बाद दो ‘एफ-16’ भारत के ‘एसजी-21’ यात्री विमान का पीछा करने लगे। उन्होंने ‘एसजी-21’ को घेरते हुए उसके पायलट से ऊंचाई घटाने और विमान का ब्योरा देने को कहा। पायलट ने ‘एफ-16’ संचालकों को बताया कि यह भारतीय विमानन कंपनी स्पाइसजेट का यात्री विमान है, जो तय कार्यक्रम के तहत काबुल जा रहा है।


-सूत्रों के अनुसार हर विमान का एक कोड होता है। स्पाइसजेट के विमान ‘एसजी’ कोड से जाने जाते हैं। पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने ‘एसजी’ को ‘आईए’ यानी भारतीय सेना/वायुसेना का कोड समझ पाकिस्तानी फौज को अलर्ट कर दिया। फौज ने तुरंत दो ‘एफ-16’ विमान ‘एसजी-21’ के पीछे लगा दिए।
-सूत्रों ने बताया कि ‘एफ-16’ जब ‘एसजी-21’ का पीछा कर रहे थे, तब सभी यात्रियों से खिड़की बंद रखने और शांत रहने को कहा गया था। स्थिति स्पष्ट होने के बाद पाकिस्तानी पायलट तब तक ‘एसजी-21’ के साथ चलते रहे, जब तक विमान पाक हवाई क्षेत्र से बाहर निकलकर अफगानिस्तान में नहीं दाखिल हो गया।
-डीजीसीए अधिकारियों ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में घटना की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि काबुल में सुरक्षित लैंडिंग के बाद पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारी हवा में हुई चूक से जुड़ी कागजी कार्रवाई करने में जुट गए। इसके चलते ‘एसजी-21’ को दिल्ली के लिए वापसी की उड़ान भरने में पांच घंटे की देरी हुई।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!