गश्ती दल को मिला नर हाथी का शव, मचा हड़कंप

50
खबर शेयर करें -

रामनगर। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की ढेला रेंज में नर हाथी का शव बरामद हुआ है। इससे वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। एनटीसीए की गाइड लाइन के अनुसार हाथी के शव का पोस्टमार्टम करने के बाद उसके शव को निस्तारित कर दिया गया। हाथी की मौत के कारणों को जानने के लिए विभाग को पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

कॉर्बेट प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक ढेला रेंज के अर्न्तगत ढेला हिल सैक्सन हल्दूखेड़ा पूर्वी बीट कक्ष सं० 9 में गश्त कर रहे वनकर्मियों के गश्ती दल को बीती 16 मार्च शनिवार को लगभग 11 बजे एकदंता(एक दांत )नर हाथी का शव पड़ा मिला।जिसके बाद गश्ती दल ने अपने आलाधिकारियों को सूचित किया।सूचना पाकर मौके पर पहुंचे कॉर्बेट के अधिकारियों ने घटना स्थल का मौका मुआयना किया।

यह भी पढ़ें 👉  जंगल में मिला युवक का सड़ा-गला शव, नौ दिनों से था लापता

बताया जा रहा है कि एकदंता नर हाथी के सभी अंग सुरक्षित हैं। हाथी की मौत किन कारणों से हुई इसका पता नही चल सका।वन विभाग को हाथी की मौत के कारणों को जानने के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।बावजूद इसके हाथी के शव का पोस्टमार्टम डॉ० दुष्यन्त शर्मा,वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी,कार्बेट टाइगर रिजर्व तथा डॉ० राहुल सती, वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी, तथा डा० आयुष उनियाल वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी पश्चिमी वृत्त हल्द्वानी के संयुक्त पैनल द्वारा राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए)द्वारा जारी एस०ओ०पी० में दिये गये निर्देशों के अनुसार किया गया।पोस्टमार्टम के बाद हाथी के शव को निस्तारित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  आओ हम सब योग करें- शिविर में बच्चों को सिखाई योग की बारीकियां

शव का पोस्टमार्टम और शव को निस्तारित करने की कार्यवाही के समय कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के दिगन्थ नायक, उप निदेशक, कार्बेट टाइगर रिजर्व, रामनगर, डॉ० शालिनी जोशी, उप प्रभागीय वनाधिकारी,कालागढ़, अजय कुमार ध्यानी वन क्षेत्राधिकारी ढेला,कुन्दन सिंह खाती, पूर्व उप प्रभागीय वनाधिकारी तथा एन०टी०सी० ए० द्वारा नामित सदस्य,पूरनसिंह सदस्य विश्व प्रकृति निधि प्रतिनिधि तथा ढेला रेंज के स्टाफ मौजूद रहा।