उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा तय समय पर होने में संशय, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कई छात्र

361
# right to abortion
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। देशभर के 15 से अधिक राज्यों के छात्रों ने विभिन्न राज्य बोर्डों, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और आईसीएसई द्वारा प्रस्तावित 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन कराने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। इन छात्राें ने परीक्षाएं अॉफलाइन के बजाय वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से कराने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका (petition regarding board exam) दाखिल की है।

बाल अधिकार कार्यकर्ता अनुभा श्रीवास्तव सहाय और ओडिशा के छात्र संघ के माध्यम से याचिका दायर करने वाले छात्रों ने सभी बोर्डों को समय पर परिणाम घोषित करने के लिए निर्देश देने और विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के कारण सुधार परीक्षा के विकल्प देने की भी प्रार्थना (petition regarding board exam) की है। याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में कराई जानी है।

यह भी पढ़ें 👉  आईपीएल पर अवैध सट्टा- पुलिस ने छापेमारी कर पकड़ा गैंग, नौ गिरफ्तार

आईसीएसई और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) की अभी तक कोई अधिसूचना नहीं आई है। जहां तक राज्य बोर्डों का संबंध है, कुछ ने समय सारिणी घोषित कर दी है, जबकि कुछ अभी भी प्रक्रिया को लेकर चर्चा कर रहे हैं। याचिका में कहा गया है कि छात्र राज्य सरकार और अन्य बोर्डों के इस तरह के व्यवहार से असंतुष्ट हैं और अपने भविष्य व करियर को लेकर चिंतित हैं। इसमें कोविड-19 की स्थिति और छात्रों की स्कूली शिक्षा में रुकावट के कारण आने वाली कठिनाइयों और दबावों का भी उल्लेख किया गया है। याचिकाकर्ता (petition regarding board exam) छात्रों का कहना है कि परीक्षा ऑफलाइन कराने के लिए अभी भी स्थिति नहीं है। कोरोना अभी बरकरार है और संक्रमित रोगियों व मौतों की संख्या भी बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें 👉  सैन्य सम्मान के साथ शहीद मेजर प्रणय की अंत्येष्टि, श्रद्धांजलि देने उमड़ा सैलाब
उत्तराखंड बोर्ड जारी कर चुका है शेड्यूल

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए अपना परीक्षा कार्यक्रम जारी कर चुका है। जो 28 मार्च से शुरू हो रही है। ऐसे में अगर सुप्रीम कोर्ट याचिकाकर्ता (petition regarding board exam)  छात्राओं की मंशा के अनुरूप कोई आदेश जारी करता है तो उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा भी तय तिथि पर कराने को लेकर संकट खड़ा हो सकता है। परिषद को नए सिरे से तैयारी करनी पड़ सकती है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  एसटीएफ को बड़ी सफलता- काॅल डायवर्ट कर बांदा के जेल अधीक्षक को धमकी ने मामले में आरोपी गिरफ्तार

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।