spot_img

नैनीताल में बनेगा प्रदेश का पहला प्लाज्मा बैंक, कोरोना संक्रमित रोगियों को मिलने जा रहीं यह और सुविधाएं

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी ।

डॉ. सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित रोगियों के ठीक होने पर डिस्चार्ज होते समय उनसे अब प्लाज्मा दान करने का संकल्प पत्र भरवाया जाएगा। डीएम सविन बंसल इसकी व्यवस्था में लगे हैं। बंसल ने जिले में प्लाज्मा बैंक बनाने का भी फैसला लिया है। यह प्रदेश का पहला बैंक होगा।

डीएम बंसल ने बताया कि सुशीला तिवारी चिकित्सालय प्रबंधन प्रतिदिन स्वास्थ्य लाभ लेने के बाद रिलीव होने वाले लोगो का डाटा प्रतिदिन अपडेट किया जाएगा, डिस्चार्ज होने के दिन एसटीएच प्रबन्धन द्वारा रिलीव होेने वाले व्यक्ति से प्लाज्मा डोनेशन का घोषणा पत्र भरवाया जाएगा, जिसमें स्वेच्छा से प्लाज्मा डोनेशन की लिखित सहमति सम्बन्धित द्वारा दी जायेगी।
डीएम ने बताया कि प्लाज्मा थेरेपी के लिए जनपद मे प्लाज्मा बैंक बनाया जायेगा। नैनीताल प्रदेश का पहला जिला होगा जहां प्लाज्मा बैंक होगा तथा आवश्यकतानुसार संक्रमित तथा कोरोना पाॅजेटिव लोगोें को थेरेपी के लिए प्लाज्मा उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने बताया कि प्लाज्मा डोनर्स के बैल्ड गु्रप के साथ ही उसका मोबाइल नम्बर, पता तथा अन्य सूचनाएं रिकार्ड मे रखी जायेगी। उन्होने कहा कि ऐसे व्यक्ति को प्लाज्मा वारियर्स के रूम मे पहचान दी जायेगी तथा प्लाज्मा वारियर्स को प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं उपहार देकर सम्मानित किया जायेगा। इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी को 2.50 लाख की धनराशि अवमुक्त कर दी है।
जिलाधिकारी बंसल ने कहा है कि उनका प्रयास है कि कोविड 19 के दौर मे अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षा प्रदान की जाए तथा उनकी बेहतरी के लिए उचित कदम उठाये जांए। प्लाज्मा बैंक इस दिशा मे प्रशासन की एक पहल है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!