UP : सरकार ने बदला झांसी रेलवे स्टेशन का नाम, जानें अब क्या होगा नाम

443
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के झांसी रेलवे स्टेशन (Jhansi Railway Station) का नाम बदल गया है। अब इसका नाम का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन झांसी होगा। यूपी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन (Jhansi Railway Station) का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के नाम पर करने अधिसूचना जारी कर दी है।

सरकार ने केंद्र सरकार को नाम परिवर्तन का प्रस्ताव भेजा था, इसके बाद गृहमंत्रालय की ओर से भी नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई किए जाने पर अनापत्ति के साथ मंजूरी मिल गई। इसके बाद अधिसूचना जारी कर दी गई है। रेलवे अधिकारियों की मानें तो रेलवे की कुछ औपचारिकताओं के बाद जल्द ही झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम पर अधिकारिक रूप से हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री धामी के निर्देश- वनाग्नि के चलते डीएम करें यह काम, इन स्थानों में न जलाएं कूड़ा

गौरतलब है कि कुछ समय पहले झांसी रेलवे स्टेशन (Jhansi Railway Station) का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन करने को लेकर मांग शुरू हुई थी। भाजपा के राज्यसभा सांसद प्रभात झा सहित कई स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने कुछ वर्ष पहले झांसी में आयोजित रेलवे की बैठक में झांसी का नाम रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर किये जाने की मांग की थी। इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव केंद्र को भेजा था। इसी प्रस्ताव पर गृहमंत्रालय की ओर से मंजूरी मिल गई है। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

अधिसूचना के बाद अब झांसी रेलवे स्टेशन (Jhansi Railway Station) जल्द ही वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाएगा। झांसी डीआरएम के पीआरओ मनोज सिंह की मानें तो इस प्रक्रिया के बाद अब रेलवे की कुछ औपचारिकताओं के पूर्ण होते ही झांसी रेलवे स्टेशन वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  निकाय चुनाव- निकाय कार्यालय में मतदाता सूची देख करा सकते हैं संशोधन

बतादें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहले ही तीन प्रमुख स्थानों मुगलसराय, इलाहाबाद और फैजाबाद के नाम बदल कर दीन दयाल उपाध्याय नगर, प्रयागराज, और अयोध्या कर चुकी है। अब इसी कड़ी में योगी सरकार ने झांसी का नाम बदलने का बड़ा फैसला किया।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री के निर्देश- वनाग्नि रोकने में वन विभाग को पूर्ण सहयोग करें जिलाधिकारी

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।