उद्योगपतियों के लिए उत्तराखंड सरकार की बड़ी पहल, अब निजी भूमि पर भी खुलेंगी इंडस्ट्री

349
# industry will open on private land
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। उत्तराखंड में उद्याेगों को विस्तार देने के लिए सरकार बड़ी पहल करने जा रही है। निवेशकों को प्रदेश की ओर लुभाने के लिए सरकार ने तय किया है कि निवेशकों को जमीन उपलब्ध कराने के लिए निजी भूमि पर भी अब औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा सकेंगे (industry will open on private land)। पहली बार सरकार निजी औद्योगिक क्षेत्रों के लिए नीति बनाने जा रही है। उद्योग विभाग ने इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है।

सचिव उद्योग डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि प्रस्तावित नीति में सरकार निजी भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए प्रोत्साहन देने के साथ मरम्मत व रखरखाव करने की जिम्मेदारी तय करेगी। इससे जहां निवेशकों को नए उद्योग लगाने के लिए आसानी से जमीन उपलब्ध होगी (industry will open on private land)। वहीं औद्योगिक क्षेत्र सही ढंग से स्थापित किए जा सकेंगे। साथ ही बिल्डर्स निवेशकों से मनमर्जी भी नहीं कर पाएंगे।

सचिव उद्योग ने बताया कि कोई बिल्डर्स या व्यक्ति 100 एकड़ जमीन में प्राइवेट इंडस्ट्रियल एरिया बनाता है, तो उसका लेआउट तैयार करना होगा। औद्योगिक क्षेत्र की कुल जमीन का 60 प्रतिशत ही निवेशकों को बेचा जा सकेगा। जबकि 40 प्रतिशत क्षेत्र ग्रीन क्षेत्र के लिए होगा। सरकार प्रति एकड़ जमीन के हिसाब से प्रोत्साहन देगी। बेचे जाने वाले प्लाट की कुल कीमत से कुछ धनराशि डेवलपमेंट फंड के रूप में जमा की जाएगी। यदि बिल्डर्स या व्यक्ति प्लाट बेचने के बाद मरम्मत कार्यों की जिम्मेदारी नहीं लेता है तो डेवलपमेंट फंड से ऐसे काम किए जाएंगे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।