G-20 सम्मेलन से उत्तराखंड की बढ़ेगी पहचान, दुनियाभर के नेताओं के सामने इन उत्पादों का होगा प्रदर्शन

217
#Uttarakhand in G-20 conference
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। जी-20 सम्मेलन इस बार भारत में होगा। इस सम्मेलन में उत्तराखंड (Uttarakhand in G-20 conference) के उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके लिए विदेश मंत्रालय ने राज्य के कई उत्पादों का सर्वे किया है। जल्द ही मंत्रालय की ओर से उत्पादों का अंतिम चयन किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने जी-20 सम्मेलन के लिए सभी राज्यों से विशेष स्थानीय उत्पादों की सूची मांगी थी। दिल्ली में राज्यों की ओर से अपने उत्पादों को प्रस्तुत किया गया। उत्पादों के चयन के लिए प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा की अध्यक्षता में कमेटी भी गठित की गई है, जिसने प्रस्तुत उत्पादों का सर्वे किया।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा- बेकाबू ट्रक खाई में गिरने से चालक की मौत

सचिव उद्योग डॉ. पंकज पांडेय ने बताया कि जी-20 सम्मेलन के लिए विदेश मंत्रालय की ओर से राज्य के स्थानीय उत्पाद मांगे गए थे (Uttarakhand in G-20 conference) । दिल्ली में उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। उत्पादों के चयन के लिए गठित कमेटी ने एक-एक वस्तु के बारे में जानकारी लेने के साथ ही उसकी गुणवत्ता को परखा है। मंत्रालय तय करेगा कि सम्मेलन के लिए कौन सा उत्पाद चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  घर के आंगन में बच्चे पर झपटा गुलदार, कुछ न कर सकी बेबस मां, शव बरामद
इन उत्पादों को किया जाएगा प्रदर्शित

उत्तराखंड की ओर से केदारनाथ, बदरीनाथ मंदिर, लक्ष्मण झूला ऋषिकेश, घंटाघर देहरादून का प्रतीकात्मक कलाकृति के अलावा नैनीताल का ऐपण, जैविक उत्पाद में उत्तरकाशी का लाल चावल, शहद, अल्मोड़ा की बाल मिठाई, चंपावत का शहद, बागेश्वर की तांबे से बनीं गागर व अन्य उत्पाद, नेटल फाइबर (कंडाली) से बनी जैकेट, ब्रह्म कमल निशान की पहाड़ी टोपी, पिथौरागढ़ जिले के ऊनी शॉल, मफलर, ऊधमसिंह नगर जिले मूंझ घास से बने उत्पादों को प्रदर्शित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में शनिवार और रविवार के दिन बदला-बदला रहेगा यातायात प्लान, ये रहेगी व्यवस्था

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।