मौसम फिर बदलेगा करवट- उत्तराखंड समेत इन राज्यों के लिए बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

81
# Heavy to very heavy rain warning in Nainital
खबर शेयर करें -

नईदिल्ली/देहरादून। मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल रहा है। देश के कुछ मैदानी इलाकों में पछुआ हवा चलने के आसार हैं। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने वेदर रिपोर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, सात मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट्स में बताया है कि एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिण ओडिशा पर स्थित है। इसके कारण नौ मार्च तक ओडिशा में और आठ मार्च कर पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की वर्षा होने की संभावना है। एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वी असम पर स्थित है। इसके पूर्व दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है।

इसके कारण अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि 10 मार्च को रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। इसके कारण 10 से 13 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

आईएमडी ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान रायलसीमा और केरल में गर्म मौसम बने रहने की संभावना है।  मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक इन दिनों आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं तथा जम्मू-कश्मीर में आज रात से सात मार्च की दोपहर तक छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश, हिमपात का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 12 से 14 मार्च तक जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात होने का अनुमान हैं।