पूर्णागिरि मेले के लिए महिलाएं तैयार करेंगी प्रसाद और चुनरी, सरकार ने दी ग्रोथ सेंटर की मंजूरी

187
खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। अब पूर्णागिरी मेले के लिए भी महिलाएं प्रसाद, चुनरी के साथ रिंगाल की छोटी टोकरियां तैयार करेंगी। इसके जरिए वह स्वरोजगार को अपना सकेंगी। इसके लिए शासन ने टनकपुर के ज्ञानखेड़ा में प्रस्तावित ग्रोथ सेंटर को मंजूरी दे दी है। जल्द ही भवन निर्माण के साथ मशीनों की स्थापना कर दी जाएगी। मंगलवार को मुख्य सचिव एसएस संधू ने वीसी के माध्यम से इसकी समीक्षा भी की। उन्होंने ग्रोथ सेंटरों के निर्माण कार्य की प्रकिया जल्द पूरी कर उत्पादन शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

राज्य में 28 सितम्बर 2018 से ग्रोथ सेंटर योजना शुरू होने के बाद जिले में ग्रोथ सेंटरों की संख्या तीन हो गई है। लोहाघाट स्थित ग्रोथ सेंटर में पहले से ही लोहे के औजार और बर्तन तैयार किए जा रहे हैं। सूखीढांग के श्यामलाताल स्थित ग्रोथ सेंटर के भवन का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। यहां मशीनों की स्थापना के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। मशीनों की स्थापना के बाद यहां शहद और मशाला उत्पादन का कार्य शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  वनाग्नि की रोकथाम को अधिकारी रहें सजग, सूचना पर हो त्वरित कार्रवाईः आयुक्त

एपीडी विम्मी जोशी ने बताया कि पूर्णागिरि ग्रोथ सेंटर को स्वीकृति मिलने से पहले ही यहां स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को इलायची दाना और चुनरी तैयार करने का प्रशिक्षण दे दिया गया था। ग्रोथ सेंटर का संचालन क्लस्टर स्तरीय फेडरेशन करेगा। बताया कि महिलाओं द्वारा तैयार माल के विपणन के लिए ऑनलाइन बाजार का भी सहारा लिया जाएगा। लोहाघाट ग्रोथ सेंटर में दो दर्जन से अधिक महिलाएं लोहे के वर्तनों और औजारों का निर्माण कर स्वरोजगार कर रही हैं। श्यामलाताल और ज्ञानखेड़ा में पूर्णागिरि ग्रोथ सेंटर के अस्तित्व में आ जाने के बाद यहां भी दर्जनों महिलाएं एवं काश्तकार स्वरोजगार से जुड़ जाएंगी।

यह भी पढ़ें 👉  दिन में रैकी कर रात में करते थे चोरी, चार चोरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।