वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़, 12 श्रद्धालुओं की मौत, इस कारण हुई घटना

642
खबर शेयर करें -

न्यूज़ जक्शन 24, नई दिल्ली। वैष्णोदेवी मंदिर में आज एक दुखद घटना हुई है। यह आज भगदड़ मच गई, जिससे 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 13 लोग घायल हुए हैं। भगदड़ का कारण कुछ लोगो मे हुई बहस बताई जा रही है, जिसके बाद उन्होंने एक दूसरे को धक्का दिया और लोग गिरते चले गए। इसके बाद लोग एक दूसरे को कुचलते हुए बभगने लगे।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल हैं। घटना लगभग 2:45 बजे हुई, और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार किसी बात पर कहासुनी के बाद भगदड़ मच गई जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया।

जम्मू-कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा ने कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों के लिए 2 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मारे गए लोगो के प्रति संवेदना व्यक्त की है। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने हताहतों के परिजनों से संवेदना जताई है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि मारे गए श्रद्धालुओं के परिजनों को 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। हादसे में घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी घटना पर दुख जताया है। अमित शाह ने लिखा माता वैष्णो देवी मंदिर में हुई दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है। इस संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है। प्रशासन घायलों को उपचार पहुँचाने के लिए निरंतर कार्यरत है। इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।

वहीं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने इस घटना की वजह बताई है। उन्होंने कहा कि ढलान पर खड़े दो श्रद्धालुओं के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई जिससे उन्होंने एक-दूसरे को धक्का दे दिया और इसी के बाद भगदड़ मच गई। मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के एक-एक श्रद्धालु शामिल हैं। गृह राज्य मंत्री ने बताया कि जब एक श्रद्धालू ने दूसरे श्रद्धालू को धक्का दिया तो वे वहां खड़ी भीड़ पर गिर गए जिससे ढलान पर उपस्थित लोग असंतुलित हो गए और फिर भगदड़ मच गई। वहीं, अपने परिजन को खोने वाले एक चश्मदीद ने बताया कि माता वैष्णो देवी भवन क्षेत्र में कुछ लोग दर्शन करके वहीं रुक गए, जिससे वहां भारी भीड़ हो गई और लोगों को निकलने की जगह नहीं मिल रही थी। थोड़ी सी जगह में बड़ी संख्या लोग आ और जा रहे थे। इसी बीच धक्का मुक्की के कारण भगदड़ मच गई।

यह भी पढ़ें 👉  24 घंटे में वनों की आग न बुझी तो डीएफओ और रेंज अधिकारी की जिम्मेदारी होगी तयः सीएम

इस बीच केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं माता वैष्णो देवी तीर्थ में त्रासदी से उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहा हूं।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

यह भी पढ़ें 👉  आतंक से मिली निजात- किसान को मौत घाट उतारने वाली बाघिन पकड़ी

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।