spot_img

राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड में बरेली मंडल को उत्कृष्ट स्थान

बरेली। राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान गांधीनगर अहमदाबाद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार और माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल इंदिरा नगर लखनऊ में आयोजित राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड मानक विज्ञान प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता मे बरेली मंडल का उत्कृष्ट स्थान रहा।

प्रदेश के 213 में से चयनित 32 विज्ञान प्रदार्शो को उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने लखनऊ में पुरस्कृत किया। बरेली मंडल में बरेली से 3 प्रदर्शन और पीलीभीत से 01 प्रदर्शनी राष्ट्रीय इंस्पायर अवॉर्ड मानक विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चुने गए जनपद बरेली से राजकीय बालिका हाईस्कूल अहलादपुर के विशाल यादव बीबीएल स्कूल अलखनाथ से संस्कृति सक्सेना बीबीएल स्कूल पीलीभीत रोड से अमितोज सिंह की प्रदर्शनी चुनी गई। जनपद बरेली से 7 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। विशाल यादव ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए व्हील हो, प्रीति सक्सेना ने स्ट्रेस मीटर, अमितोज सिंह ने स्मार्ट कैप फॉर ब्लाइंड पीपल मॉडल बनाया था।

मॉडल प्रोटोटाइप की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इन प्रदर्शो का पंजीकरण कर पेटेंट कराया जाएगा सभी विद्यालयों में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नवाचारी कक्ष की स्थापना की जाएगी जिला विज्ञान समन्वयक डॉ रवि प्रकाश शर्मा ने बताया कि विज्ञान विभाग द्वारा विद्यार्थियों में वैज्ञानिक प्रोत्साहन हेतु इंस्पायर योजना संचालित है इंस्पायर अवार्ड के अंतर्गत 6 से 10 तक के विद्यार्थियों को रु 10000 की प्रोत्साहन राशि भारत सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के खातो में नवाचारी विचार पंजीकृत कराने पर चयनउपरांत दी जाती है जनपद बरेली में दिनांक 6 जनवरी 2020 को मेथोडिस्ट गर्ल्स इंटर कॉलेज बरेली में जनपद इंस्पायर अवार्ड मानक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था।

जिलाधिकारी श्री नीतीश कुमार ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और विज्ञान मॉडलों की सराहना की मुख्य विकास अधिकारी श्री सत्येंद्र कुमार ने मॉडल बनाने के नवीन टिप्स बताए थे जनपद बरेली के 80 विद्यार्थियों को इंस्पायर अवार्ड के रूप में रुपए 10000 की धनराशि मिली टीम का निर्देशन जिला विज्ञान समन्वयक डॉ रवि प्रकाश शर्मा, आईवीआरआई की प्रधान वैज्ञानिक डॉक्टर गीता चौहान ,शिक्षक हिमांशु भारद्वाज शिक्षिका प्रिया सक्सेना और वैशाली टंडन ने किया विद्यार्थियों के राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चयन पर जिलाधिकारी नितीश कुमार मुख्य विकास अधिकारी श्री चंद्र मोहन गर्ग सयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ प्रदीप कुमार जिला विद्यालय निरीक्षक मन भरन राम राजभर ने बधाई दी। प्रदर्शनी कराने में राहुल कठेरिया अम्बरीष कुमार शर्मा संतोष उपाध्याय का योगदान रहा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!