spot_img

अग्निपथ योजना पर तीनों सेनाओं का बड़ा बयान, 24 जून से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। अग्निपथ योजना काे लेकर देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा, यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल भर्ती के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। इससे युवाओं को लाभ होगा। वहीं, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा, भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी।

जनरल पांडे ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। अगले 2 दिनों के भीतर http://joinindianarmy.nic.in पर अधिसूचना जारी की जाएगी। उसके बाद सेना भर्ती का विस्तृत कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सेना को उम्र में एकमुश्त छूट देने का सरकार का फैसला मिल गया है और जल्द ही भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की जाएगी। सेनाध्यक्ष ने युवाओं से भारतीय सेना में ‘अग्निवीर’ के रूप में शामिल होने के अवसर का लाभ उठाने का भी आह्वान किया।

नौसेना चीफ एडमिरल हरि कुमार ने अग्निपथ योजना को परिवर्तनकारी योजना बताया। उन्होंने कहा कि पहले के मुकाबले हम तीन गुना या चार गुना अधिक भर्ती कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के अग्निवीरों के व्यक्तित्व का विकास हो सकता है, 4 साल बाद वे तय कर सकते हैं कि उन्हें रहना है या नहीं। हरि कुमार ने कहा कि देश में राष्ट्रवादी विचार विकसित करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। इससे समुदाय और सेना के संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना में युवाओं के लिए 4 साल की सेवा के बाद अपने जीवन में प्रयास करने का विकल्प दिया गया है।

25 फीसदी को बरकरार रखने और 75 फीसदी को जाने देने पर एडमिरल हरि कुमार ने कहा कि हम एक पारदर्शी प्रणाली की तलाश कर रहे हैं। अग्निवीर कैसा प्रदर्शन कर रहा है, उसका रवैया, क्या वह सेवा करने के लिए उत्सुक है? उसके पास एक विकल्प है कि वह सेवा करना चाहता है या बाहर निकलना चाहता है। विकल्प बड़ी बात है। ओआरओपी के पेंशन बिल में कटौती का डर के संबंध में हरि कुमार ने कहा कि यह पूरी तरह से अनुमान है। मुझे लगता है कि रक्षा मंत्री ने यह बहुत स्पष्ट कर दिया है कि हमने इसे वित्तीय दृष्टिकोण से नहीं देखा है। पैसा कोई समस्या नहीं है।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!