ओमिक्रॉन के संकट के बीच राज्यों में हालात गंभीर, केंद्र ने कहा-दवाओं का भंडार बढ़ाएं

322
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। कोरोना के नए वैरिएंट के पैर पसारने की घटनाओं के बीच देश के आठ राज्यों में कोरोना संक्रमण (corona infection rate) की स्थिति गंभीर बनी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2 से 8 दिसंबर के बीच संक्रमण दर (corona infection rate) पर रिपोर्ट तैयार कर 27 जिले चिह्नित किये हैं। इनमें सबसे खराब हालात सिक्किम में हैं और यहां 24.81 फीसदी तक सैंपल संक्रमित मिल रहे हैं।

वहीं केरल के हालात भी बेहद खराब हैं। यहां नौ जिलों की संक्रमण दर (corona infection rate) सबसे ज्यादा बनी हुई है। अभी भी यह 10 फीसदी तक दर्ज हो रही है। वहीं केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन के कारण कोरोना के मामले बढ़ने की आशंकाओं के बीच राज्यों से टीका, दवाओं का भंडारण बढ़ाने व अधिक से अधिक सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, पुड्डुचेरी, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के हालात गंभीर हैं। सिक्किम के दक्षिणी जिले में पिछले एक सप्ताह में लगभग हर चौथा सैंपल कोरोना संक्रमित मिला है। इन राज्यों के 27 में से आठ जिले ऐसे हैं जहां कोरोना की संक्रमण दर 10 से 25 फीसदी तक दर्ज की जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन

मंत्रालय ने यहां उपचार, जांच, निगरानी और टीकाकरण को लेकर राज्यों से किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने का निर्देश दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के शीर्ष अधिकारियों की बैठक में प्रोटोकॉल में शामिल आठ दवाओं का भंडारण बढ़ाने का निर्देश दिया। यह सभी दवाएं केंद्र सरकार के भंडार में उपलब्ध हैं। साथ ही जोन स्तर पर बने वेयर हाउस में भी इनका भंडारण उपलब्ध है।

राज्यों को दिए यह निर्देश 

  • आरटीपीसीआर जांच बढ़ाने पर ध्यान दें
  • विदेश से आने वालों की निगरानी में कोई लापरवाही न बरतें
  • संक्रमित मरीजों व उनके संपर्क में आने वालों की जांच व निगरानी की जाए
  • कोविड सतर्कता नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी करें सभी राज्य
यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन
कहां कितनी संक्रमण दर 

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक केरल के सबसे अधिक जिलों में संक्रमण दर (corona infection rate) अधिक मिल रही है। यहां नौ जिले में सबसे ज्यादा 11 फीसदी संक्रमण दर कोझिकोड में है। इसके अलावा मिजोरम के हन्नाथियाल और सेरछिप जिले में संक्रमण दर क्रमश: 22.37 और 19.29 फीसदी है। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 5.38, पांडिचेरी के माहे में 6.24, नागालैंड के दीमापुर में 5.02 और मणिपुर के इंफाल में 5.79 फीसदी सैंपल एक सप्ताह में संक्रमित मिले हैं।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।