बदरीनाथ मंदिर की दीवार पर आई दरार, चिंता में पड़े लोग, मरम्मत को लेकर हो रही ये तैयारी

650
# Crack on the wall of Badrinath temple
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। बदरीनाथ मंदिर की दीवार पर दरार (Crack on the wall of Badrinath temple) उभर आई है। हालांकि ये दरार हल्की है, मगर इसने लोगों को चिंता में डाल दिया है। अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के माध्यम से इसकी मरम्मत कराई जाएगी। एएसआई ने इस दरार को मिटाने के लिए पांच करोड़ का स्टीमेट तैयार किया है। मानसून के बाद मरम्मत शुरू होगी।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि बदरीनाथ मंदिर की दीवार पर हल्की दरार (Crack on the wall of Badrinath temple) आने का मामला संज्ञान में आने पर केंद्रीय संस्कृति सचिव से बदरीनाथ धाम को संरक्षित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया। इस पर केंद्र की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए। सचिव पर्यटन ने कहा कि बदरीनाथ धाम हमारी प्राचीन धरोहर है। इसका संरक्षण करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बदरीनाथ धाम की महायोजना में मंदिर को सुरक्षित और संरक्षित करने पर विशेष जोर दिया गया है। दरार की जानकारी मिलने के बाद एएसआई से इसके लिए मरम्मत के लिए आग्रह किया गया। इस पर लगभग 5 करोड़ रुपये के व्यय होने का अनुमान है।

दीवार की मरम्मत का कार्य मानसून के बाद शुरू किया जाएगा। मंदिर के ठीक पीछे ग्लेशियर है। इससे मंदिर की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार की संस्था डीजीआई को कंसल्टेंट का जिम्मा सौंपा गया है। मंदिर को किसी तरह का नुकसान न हो, इसके लिए ग्लेशियर से सुरक्षा के लिए दीवार का निर्माण करने की कार्य योजना तैयार की जा रही है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।