Good news in uttrakhand : पीएफ और पेंशन का क्लेम अब घर बैठे, पाइए ऐसे

 

देहरादून: कोरोनाकाल में डिजिटल इंडिया के महत्व को ध्यान में रखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ई-नॉमिनेशन की सेवा की शुरू की है। इससे कर्मचारी की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी को घर बैठे ही पीएफ और पेंशन का भुगतान हो सकेगा। इसके लिए नॉमिनी को ईपीएफओ की वेबसाइट पर फॉर्म भरने के साथ ही विस्तृत जानकारी देनी होगी।
ईपीएफओ डिजिटलाइजेशन की ओर एक कदम बढ़ाते हुए ई-नॉमिनेशन की सुविधा दे रहा है। इससे नॉमिनी के लिए भविष्य निधि व पेंशन का क्लेम हासिल करना पहले से आसान, पारदर्शी हो गया है। अब उन्हें ईपीएफओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे।
कोरोना काल में यह बेहद उपयोगी कदम है। हालांकि, देखा गया है कि कर्मचारियों में ई-नॉमिनेशन के प्रति जागरूकता कम होने के कारण वह वक्त रहते दाखिल नहीं कर पाते और दुर्भाग्यपूर्ण रूप से मृत्यु की स्थिति में परिवार को क्लेम हासिल करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त मनोज यादव ने बताया कि ई-नॉमिनेशन को लेकर कर्मचारियों को जागरूक करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस संबंध में पंजीकृत नंबरों पर एसएमएस भी भेजे जाएंगे। बताया कि ईपीएफओ के यूनिफाइड पोर्टल पर मेंबर लॉग-इन कर अपने नॉमिनी का विवरण भर सकते हैं। यह बेहद आसान प्रक्रिया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*