spot_img

इस दिन से केदारनाथ में अब ‘बंद’ हो जाएगी हेलीकाॅप्टर सेवा, सभी श्रद्धालुओं को करनी होगी पैदल यात्रा

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। केदारनाथ यात्रा के लिए अब हेलीकाॅप्टर सेवा बंद होने वाली है (Helicopter service will now be stopped in Kedarnath)। ऐसे में यात्रियों को बाबा केदार के दर्शन के लिए उनके धाम तक पैदल ही पहुंचना होगा। इसके पीछे बारिश का सीजन शुरू होने को कारण बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि करीब डेढ़ महीने से उड़ान भर रहे हेलीकॉप्टरों की सेवा 10 जुलाई के बाद अस्थाई रूप से बंद कर दी जाएगी। बरसात थमने के बाद फिर से हेली सेवा शुरू होंगी।

मौसम विभाग ने प्रदेश में 28 जून तक मानसून आने की संभावना जताई है। इसे देखते हुए केदार और मंदाकिनी घाटी में केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवाएं दे रही नौ कंपनियों ने भी अपना बोरिया-बिस्तर समेटना शुरू कर दिया है (Helicopter service will now be stopped in Kedarnath)। 24 जून तक नौ में से छह हेली कंपनियां लौट चुकी थीं। 30 जून तक तीन और हेली कंपनियां चली जाएंगी। एक जुलाई से केवल एक हेली कंपनी केदारनाथ यात्रा के लिए अपनी सेवाएं देगी। यह कंपनी भी 10 जुलाई के बाद सेवा बंद कर देगी। सूत्रों के मुताबिक ये सभी कंपनियां अमरनाथ यात्रा में चली जाएंगी।

10 जुलाई के बाद जो श्रद्धालु केदारनाथ की यात्रा करने आ रहे हैं, उन्हें 18 से 20 किमी की दूरी पैदल नापने के लिए तैयार रहना होगा। हवाई सेवा उपलब्ध नहीं होने की वजह से यात्रा पैदल ही संभव हो पाएगी। हालांकि पिट्ठू और घोड़े-खच्चर उपलब्ध रहेंगे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!