रोजाना करेंगे ये काम तो कोरोना से जंग जीतेंगे आप

कोरोना वायरस इतनी आसानी से लोगों का पीछा नहीं छोड़ने वाला है। ऐसे में हमें अपनी दिनचर्या में कुछ सुधार करना होगा। जिसके बाद ही हम कोरोना को मात दे सकते हैं। इस समय जो लोग काम-धंधों की वजह से बाहर जाते हैं तो उनको ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है। हम उनके लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसको अपनाने से काफी हद तक कोरोना से बचा जा सकता है-

रोज गर्म पानी में नींबू निचोड़कर करें सेवन

गर्म पानी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन तो रोज ही करें। साथ ही पानी में नींबू निचोड़ लें। इसे चाय की तरह पीये। ये भी काफी लाभकारी होगा। यह कोरोना से आपको बचाये रखेगा। आयुष मंत्रालय का मानना है कि गर्म पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बनी रहती है। इम्यूनिटी ही आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकती है। अगर आप संक्रमित हो भी गए तो यह वायरस को मार देगी।बेहतर होगा कि आप गर्म पानी रोज पियें। ऑफिस जाते वक्त अपने बैग में गर्म पानी की बोतल रख लें।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

पानी की मात्रा शरीर के लिए बहुत जरूरी है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखें। शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी पीते रहें। ऐसा करने से भी आप कोरोना संक्रमण से बचे रहेंगे।

मास्क और सैनिटाइजर का भी करें इस्तेमाल

वैसे इस कोरोना काल में अगर आप हर रोज घर से बाहर जाते हैं तो आपके लिए सबसे जरूरी है कि मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें और अपने साथ सैनिटाइजर की एक छोटी शीशी जरूर रखें और समय-समय पर उसका इस्तेमाल करते रहें। जरूरी यह भी है कि आप बाहर जाएं तो किसी भी चीज को बेवजह छूने से बचें। ये सभी सावधानियां आपको कोरोना से बचाने में मदद कर सकती हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*