कल से बदल रहें कई नियम, अगर आपने अभी तक नहीं किए ये काम तो आज हर हाल में निपटा लें, वरना लगेगा भारी जुर्माना

365
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। कल से अगस्त का महीना शरू हो रहा है। हर बार की तरह इस नए महीने के साथ ही कई नियमों में बदलाव भी होने वाले हैं। इनका असर आपके जेब खर्च से लेकर दिनचर्या पर भी पड़ सकता है। कई काम ऐसे भी हैं, जिन्हें निपटाने के लिए आज यानी 31 जुलाई का ही समय आपके पास है। 1 अगस्त से इन्हें करने के लिए या तो आपको जुर्माना भड़ना पड़ेगा, या फिर आप इन योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित हो सकते हैं। इसलिए अगर आपने अभी तक इन्हें नहीं किया है, तो आज ही इन्हें निपटा लें। तो आइए जानते हैं कि अगस्त से कौन-कौन से नियम बदल रहे हैंं।

बैंक ऑफ बड़ौदा में बदलेगा चेक भुगतान का नियम 

बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक भुगतान के नियम एक अगस्त से बदलने वाले हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचना देते हुए बताया है कि एक अगस्त से पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि वाले चेकों का भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम के आधार पर होगा। इसके तहत पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि का चेक जारी करने वालों को अपने चेक पेमेंट से जुड़ी जानकारी बैंक को एसएमएस, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही संबंधित चेक का भुगतान हो सकेगा। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2020 में चेकों के भुगतान के लिए पॉजिटव पे सिस्टम की शुरुआत की थी। इसके तहत किसी चेक के भुगतान के लिए उससे जुड़ी जानकारी बैंक को अलग से उपलब्ध करानी होती है।

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं

हर महीने की पहली तारीख को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करती हैं। इस बार भी एक अगस्त को रसोई गैस सिलेंडर के दाम तय होंगे। संभव है कि इस बार भी रसोई गैस की कीमतों में  इजाफा देखने को मिले। हालांकि, इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है। इसका फैसला एक अगस्त को ही होगा कि रसोई गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ेंगे या उनकी कीमतों में कमी आएगी।

नहीं भर सकेंगे आईटीआर 

आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। अगर आपने 31 जुलाई 2022 तक अपना रिटर्न नहीं भरा तो एक अगस्त से आपको रिटर्न भरने में परेशानी होगी। हालांकि, एक अगस्त या उसके भी लोग रिटर्न भर सकेंगे पर उन्हें 31 जुलाई के बाद उसके रिटर्न भरने पर आयकर विभाग की ओर से तय जुर्माना भरना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप अगस्त महीने में अपना आयकर रिटर्न दाखिल दाखिल करना चाहते हैं तो आप जुर्माने की राशि भरने के बाद ही ऐसा कर पाएंगे।

पीएम किसान के लिए KYC का बदलेगा नियम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए भी आपको 31 जुलाई का वक्त दिया गया है। 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपनी ekyc करवा सकते हैं​​​​। इसके अलावा घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से ईकेवाईसी करा सकते हैं। बता दें कि, किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया था। ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है। इससे पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई थी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का फायदा लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपनी फसल का बीमा करवाना होगा। इसकी रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। उसके बाद रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और आप इस योजना से वंचित रह सकते हैं। आपको बता दें कि यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।