उत्तराखंड में भर्ती परीक्षाओं काे लेकर नया अपडेट, धांधली से बचने के लिए चुनावी मोड में होंगे इम्तिहान

244
Public Service Commission
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। भर्ती परीक्षाओं में कई घोटाले सामने आने के बाद अब सरकार भविष्य में सभी परीक्षाओं काे बड़े एहतियात के साथ कराने की तैयारी कर रही है। खबर है कि सरकार परीक्षाओं के दौरान पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर सकती है। अगले कुछ महीनों में समूह ग की परीक्षाएं होनी है, जिसे उत्तराखंड लोक सेवा आयोग कराएगा। इसमें यह प्रयोग देखने को मिल सकता है। आयोग ने शासन को इसका प्रस्ताव भेज दिया है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि चुनाव में मतदान केंद्रों की तरह परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा (धारा 144) लागू किया जाए। इसी तरह केंद्रों तक प्रश्नपत्र पहुंचाने और उत्तर पुस्तिकाओं को तय स्थानों तक पहुंचाने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित करने का भी प्रस्ताव है। आयोग ने जिलास्तर पर होने वाली परीक्षाएं संबंधित जिलाधिकारी की देखरेख में कराने और एडीएम को नोडल अफसर बनाने की सिफारिश की है। तहसील व नगर स्तर पर परीक्षा संचालन के पर्यवेक्षण व समन्वयन के लिए एसडीएम स्तर के जोनल मजिस्ट्रेट के तौर पर नामित किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  ट्रैक्टर और कार में आमने-सामने टक्कर, युवक की मौत

परीक्षा केंद्र पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल भी तैनात किया जाए । परीक्षा के सुव्यवस्थित ढंग से संचालन के लिए परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य व केंद्र प्रभारी को मजिस्ट्रेट के अधिकार दिए जाएं तथा परीक्षा केन्द्र पर प्रशासन का एक अधिकारी तहसीलदार स्तर के नामित किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  बस और ट्रक की भिड़ंत में 20 छात्र घायल, मुख्यमंत्री ने जाना हाल चाल

आयोग के इस प्रस्ताव का संज्ञान लेकर मुख्य सचिव एसएस संधु ने तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए है। ऐसे में प्रस्ताव को जल्द मंजूरी मिल सकती है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।