15.2 C
New York
Thursday, October 28, 2021

Buy now

प्रधानमंत्री ने देवभूमि से किया देशभर के 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण, कहा- उत्तराखंड मेरे कर्म और मर्म की भूमि

देहरादून। प्रधानमंत्री आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं। वह MI-17 हेलीकॉप्टर से ऋषिकेश पहुंचे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, वन मंत्री हरक सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी और राज्यसभा सांसद नरेश बंसल भी एम्स ऋषिकेश पहुंचे।

इस दौरान पीएम मोदी ने ऋषिकेश एम्स में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। उन्होंने एम्स से ही वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तराखंड मेरे कर्म और मर्म की भूमि है। यहां से मेरा नाता सत्व का भी है और तत्व का भी है। इसने उनके जीवन की धारा बदलने में मुख्य भूमिका निभाई। कहा कि देवभूमि विश्व के लोगों को आकर्षित करती रही है। इसे मां गंगा का आशीर्वाद मिल रहा है। आज से ही नवरात्र भी शुरू हो रहे हैं और आज के दिन के मेरा यहां आकर हिमालय की धरती को प्रणाम करना धन्य भाग्य है।

20 साल पहले जनता की सेवा का गुजरात में दायित्व मिला था। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी मिली, ये भी संयोग है कि उत्तराखंड का गठन 2000 में हुआ मेरी यात्रा 2001 में शुरू हई। वहां से प्रधानमंत्री के पद पर पहुंचने की कल्पना नहीं कि थी। आज यह यात्रा 20वें वर्ष में पहुंच गई है और ऐसे मौके पर हिमालय की तप भूमि आना सौभाग्य है। यहां आकर देशवासियों की सेवा का संकल्प और दृढ़ हुआ है। यहां आकर एक नई ऊर्जा मिलती है। कहा कि जहां योग और आयुर्वेद की शक्ति से जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान हुआ है, आज वहीं से देश भर के ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीन टैंकर उपलब्ध कराए गए। विशेष ट्रेन चलाई गईं। विमान से ऑक्सीजन लाई गई। डीआरडीओ की मदद ली गई। एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए रुपए भी दिए गए। पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं देवभूमि उत्तराखंड से देश के 35 राज्यों को ऑक्सीजन प्लांट का उपहार देने में गौरान्वित महसूस कर रहा हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा, देश के दूरदराज इलाकों में भी नए वेंटिलेटर की सुविधा, मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेज़ी से और बड़ी मात्रा में उत्पादन, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान भारत ने कर दिखाया है। यह हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है। कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं विकसित कीं, वह हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है। सिर्फ एक टेस्टिंग लैब से करीब तीन हजार टेस्टिंग लैब का नेटवर्क, मास्क और किट के आयातक से निर्यातक बनने का सफर, यह बड़ी उपलब्धि है। ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। बहुत जल्द हम 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएंगे। भारत ने कोविन प्लेटफ़ार्म का निर्माण करके पूरी दुनिया को राह दिखाई है कि इतने बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया कैसे जाता है।

छह-सात साल पहले तक सिर्फ कुछ राज्यों तक ही एम्स की सुविधा थी, आज हर राज्य तक एम्स पहुंचाने के लिए काम हो रहा है। छह एम्स से आगे बढ़कर 22 एम्स का सशक्त नेटवर्क बनाने की तरफ हम तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं। सरकार का ये भी लक्ष्य है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कालेज जरूर हो।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के निर्माण का सपना अटल जी ने पूरा किया था। अटल जी मानते थे कनेक्टिविटी का सीधा कनेक्शन विकास से है। उन्हीं की प्रेरणा से आज देश में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए अभूतपूर्व स्पीड और स्केल पर काम हो रहा है।आज सरकार इस बात का इंतज़ार नहीं करती कि नागरिक उसके पास अपनी समस्याएं लेकर आएंगे तब कोई कदम उठाएंगे। सरकारी माइंडसेट और सिस्टम से इस भ्रांति को हम बाहर निकाल रहे हैं। अब सरकार नागरिक के पास जाती है।

धन सिंह रावत को जन्मदिवस की बधाई

इससे पहले भारत माता की जय के साथ अपना संबोधन शुरू करते हुए और उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और उत्तराखंड के अन्य मंत्रियों का नाम लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्री धन सिंह रावत को जन्मदिवस की बधाई भी दी। पीएम ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मित्र कहकर संबोधित किया।

ऐसे ही लेटेस्ट और रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles