गणतंत्र दिवस विशेष : ऐसे मना था पहला गणतंत्र दिवस, राजपथ नहीं यहां हुई थी परेड

538
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। भारत आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस (India republic day) मना रहा है। इस मौके पर हर साल राजपथ पर परेड निकलती थी, जिसमें हमारी तीनों सेनाएं अपने शौर्य प्रदर्शन करती हैं। देश के सभी राज्यों की झाकियां निकलती हैं, लेकिन क्या अापको पता है, गणतंत्र लागू होने के बाद देश का पहला गणतंत्र दिवस (India first republic day) कैसे मनाया गया था। राजपथ पर निकलने वाली परेड कैसे हुई थी। आइए जानते हैं कि देश ने कैसे और कहां मनाया था अपना पहला गणतंत्र दिवस?

26 जनवरी 1950 को भारत का पहला गणतंत्र दिवस (India first republic day) दिल्ली में ही हुआ था, मगर तिंरगा लाल किले की जगह पुराने किले पर फहराया गया था और इस किले के सामने स्थित ब्रिटिश स्टेडियम में परेड निकाली गई थी। वर्तमान में पुराने किले की जगह पर दिल्ली का चिड़ियाघर है और स्टेडियम की जगह पर नेशनल स्टेडियम स्थित है। तब दिल्ली के पुराने किले से देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने पहली बार तिरंगा झंडा फहराया था। उनके ध्वजारोहण करने के बाद परेड की शुरुआत हुई। सबसे पहले तोपों की सलामी दी गई। तोपों की आवाज से पूरा किला गूंज उठा था।

राष्ट्रपति डाॅ. राजेंद्र प्रसाद के अलावा गणतंत्र दिवस (India first republic day) के मौके पर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू भी मौजूद थे। वहीं आखिरी ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन की जगह गवर्नर-जनरल का पद पर तैनात सी राजगोपालाचारी भी पहले गणतंत्र दिवस का हिस्सा बने थे।

ऐसी थी परेड

हर साल राजपथ से भव्य परेड निकाली जाती है जो लाल किले तक जाती है, लेकिन 1950 की गणतंत्र दिवस (India first republic day) परेड ब्रिटिश स्टेडियम में हुई थी। जिसकी एक झलक के लिए कनॉट प्लेस पर लोग एकत्र हुए थे। इस परेड में थल, वायु और जल सेनाओं की कुछ टुकड़ियां शामिल हुई थीं। उस दिन न तो किसी तरह की झांकियां निकाली गई थी और ना ही हवाई करतब दिखाने वाले जहाज में जेट शामिल थें। हालांकि भारत के पास डकोटा और स्पिटफायर जैसे छोटे विमान जरूर थे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।