T-20 विश्वकप के मैचों का शेड्यूल हुआ जारी, इन दिन से हो रही शुरुआत, इस दिन भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान

431
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। टी-20 विश्वकप 2021 का शेड्यूल जारी हो गया है। इस विश्व कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में किया जाएगा। आईसीसी ने सोमवार को शेड्यूल जारी करते हुए बताया कि टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर को मेजबान ओमान और पपुआ न्यूगिनी के बीच मुकाबले से होगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच ग्रुप बी में राउंड-1 के तहत होगा। इसी ग्रुप में शामिल में स्कॉटलैंड और बांग्लादेश की टीम 17 अक्टूबर को ही एक-दूसरे से भिड़ेगी। वहीं भारतीय टीम का पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ होगा।

टी-20 विश्व कप 2021 का आयोजन पहले भारत में प्रस्तावित था। लेकिन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसे यूएई और ओमान में स्थानांतरित कर दिया। था। टूर्नामेंट के पहले दौर में आठ क्वालीफाइंग टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें चार टीमें सुपर 12 में प्रवेश करेंगी। शुरुआती आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल हैं। टी-20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा।

आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया की टीमों को ग्रुप ए में शामिल किया गया है। ग्रुप ए में पहला मैच 18 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा। राउंड के सभी मुकाबले 22 अक्टूबर तक खेले जाने हैं। इसके बाद ग्रुप ए और बी की दो टॉप टीमों को सुपर-12 में जगह मिलेगी, जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीमें शामिल हैं।

राउंड- 1 खत्म होने के बाद 23 अक्टूबर से सुपर 12 की शुरुआत होगी। सुपर- 12 की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मैच से होना है। दोनों टीमों की यह भिड़ंत आबुधाबी में होगा। इसी दिन इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम दुबई में एक दूसरे से भिड़ेगी।

साल 2016 के बाद यह पहला मौका है जब पुरुषों के टी-20 विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले साल 2016 में कोलकाता में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराया था।

टी-20 विश्व कप 2021 में भारत के मुकाबले

24 अक्तूबर बनाम पाकिस्तान

31 अक्तूबर बनाम न्यूजीलैंड

3 नवंबर बनाम अफगानिस्तान

5 नवंबर बनाम B1

8 नवंबर बनाम A2

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।