11.8 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

US Nagar में मिला कोरोना के डेल्टा प्लस वैरियंट का पहला केस, लखनऊ से मई में आया था मरीज, दो हफ्ते बाद लौट भी गया

हल्द्वानी। कोरोना की दूसरी लहर के कम होते मामलों के बीच अचानक एक खबर ने राज्य भर के स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई। ऊधमिसंह नगर के दिनेशपुर में कोरोना के खतरनाक डेल्टा प्लस वैरियंट का एक मरीज पाया गया है। राज्य में डेल्टा प्लस मरीज के मिलने का यह पहला मामला है। यह मरीज लखनऊ से चाचा के घर आया था। मई में यहां आया यह युवक जून में लखनऊ लौट भी चुका है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को दिनेशपुर पहुंचकर संक्रमित के चाचा के परिवार के सदस्यों व उसके आसपास रहने वाले लोगों के सैंपल लिए। साथ ही इलाके को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल में पुलिस ने दिखाई सख्ती, जिले की सीमाओं से लौटा दिए 350 पर्यटक, जानिए पुलिस ने क्यों किया ऐसा

यह भी पढ़ें : कोरोना के डेल्टा वेरिएंट पर उत्तराखंड में अलर्ट, बचने के लिए यह करें तत्काल उपाय। विशेषज्ञों ने जारी की यह चेतावनी

लखनऊ में कैसरबाग स्थित बलरामपुर अस्पताल के कैंपस में रहने वाला 23 वर्षीय रोहित सिंह दिनेशपुर में वार्ड नंबर तीन स्थित अपने चाचा तरुण सिंह के घर आया था। उसने 21 मई को गदरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड टेस्ट कराया तो वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद उसे होम आइसोलेट कर दिया गया था। इस बीच देश में डेल्टा प्लस वैरियंट के केस मिलने लगे तो स्वास्थ्य विभाग ने ऊधमसिंह नगर जिले से भी काेरोना मरीजों के आरटीपीसीआर सैंपल जांच के लिए दिल्ली के आईसीएमआर लैब दिल्ली भेजा, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार देर शाम जारी की गई थी।

यह भी पढ़ें : Corona in UP : उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर इसलिए बनी घातक, सामने आया यह बड़ा कारण

यह रिपोर्ट सीएमओ कार्यालय पहुंची तो खलबली मच गई। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम रोहित के चाचा के घर पहुंची तो पता चला कि रोहित होम आइसोलेशन की अवधि पूरी कर जून दूसरे सप्ताह में ही लखनऊ जा चुका है। रोहित के लखनऊ चले जाने पर टीम सकते में आ गई। इसके बाद टीम ने रोहित के चाचा तरुण सिंह के परिवार के सभी सदस्यों और आसपास के लोगों के सैंपल लिए और क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना दिया।

जिस मरीज में डेल्टा प्लस वैरियंट की पुष्टि हुई है, वह अभी लखनऊ में है। देहरादून में उच्चाधिकारियों को स्थिति से अवगत करा दिया गया है। मुख्यालय से ही लखनऊ संपर्क साधा जाएगा। जिले में डेल्टा प्लस वैरियंट का यह पहला मामला मिला है।

– डा. देवेेंद्र सिंह पंचपाल, सीएमओ, ऊधमसिंह नगर

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles