बारिश से बेजार हुए किसानो को राहत देगी सरकार, की गई ये घोषणा

311
# Rekha Arya letter for program in Bareilly
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, रुद्रपुर। कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने बारिश से परेशान किसानों को राहत देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इस वर्षा से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। इसे देखते हुए उन्हें राहत दिलाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। नमी अधिक होने के चलते तीन प्रतिशत छूट देने की घोषणा भी सरकारी की तरफ से जल्द ही की जाएगी।

ऊधम सिंह नगर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंची कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने सोमवार को कलक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में खरीफ खरीद सत्र 2022 की समीक्षा बैठक ली। सबसे पहले उन्होंने एक अक्टूबर से अब तक धान की हुई खरीद के बारे में आरएफसी से जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने तराई में लगातार चार दिन से हो रही वर्षा पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह किसानों के लिए सबसे मुश्किल समय है। अधिकतर फसल खेतों में है।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- नैनीताल जिले की पोलिंग पार्टियां लौटी, कंट्रोल रूम सील

उन्होंने एडीएम से किसानों के हुए नुकसान का सर्वे कराने के निर्देश दिए। मिलर्स संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार मिलर्स पर किसानों के भुगतान जल्द करने का दबाव बनाती है लेकिन खुद मिलर्स का पैसा अटका देती है। पिछले वर्ष खरीफ खरीद का 468 करोड़ रुपए अब तक बकाया है। सितंबर में खरीद की बैठक में बात सामने रखने पर 240 करोड़ का भुगतान कर दिया गया, शेष राशि दो दिन में भुगतान करने का आश्वासन दिया गया, जो कि अब तक नहीं हुआ है। ऐसे में कैसे काम करेंगे। जिस पर मंत्री ने भुगतान को लेकर आश्वासन दिया। किसानों ने मौसम की मार देखते हुए खरीद में नमी के मानक को 17 से बढ़ाकर 20 करने, मुआवजा और बोनस की मांग उठाई। बैठक के बाद आर्या ने बगवाड़ा क्रय केंद्र का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें 👉  लोकतंत्र का महापर्व- हल्द्वानी में दूल्हे के साथ पहुंची दुल्हन ने डाला वोट