गर्भवती महिलाओं की खुशियां होंगी दोगुनी, उत्तराखंड सरकार ने अब शुरू की यह व्यवस्था

399
# Women will be ordered to have more than 10 children
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए एक और बड़ी पहल की है। अब संतान प्राप्ति पर अस्पताल से प्रसूताओं को घर छोड़ने के लिए चलाई जा रही खुशियों की सवारी (happiness ride) गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल भी लेकर जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इसका एलान किया है। रायपुर में आयोजित स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश की गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार ने घर से अस्पताल और अस्पताल से घर आने-जाने के लिए निशुल्क एंबुलेंस खुशियों की सवारी (happiness ride) की व्यवस्था की है। इसके लिए गर्भवती महिलाओं को फ्री हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल करना होगा। इस सेवा के लिए एक तरफ का खर्च केंद्र सरकार और दूसरी तरफ का खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

अभी तक खुशियों की सवारी (happiness ride) केवल बच्चे के जन्म के बाद प्रसुताआें को अस्पताल से घर छाड़ने के लिए ही था। महिलाओं को अस्पताल आने के लिए वाहन की खुद से व्यवस्था करनी पड़ती थी। मगर सरकार ने इस व्यवस्था (happiness ride) को बदल दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा- कार की टक्कर से बाइक सवार दो युवकों की दर्दनाक मौत

उन्होंने कहा कि दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी को देखते हुए आपातकाल के लिए एयर एंबुलेंस सेवा को हेल्पलाइन नंबर 108 से जोड़ दिया गया है। जिससे गंभीर मरीजों को आपतकालीन स्थिति में डीएम व सीएमओ की अनुमति पर हायर सेंटर लाया जा सकेगा। मंत्री ने कहा कि राज्य में औसतन 30 हजार लोग प्रतिदिन चिकित्सालयों में उपचार के लिए आते हैं। जिनके लिए सरकार ने अस्पतालों में निशुल्क दवाईयां व पैथोलॉजी जांच की व्यवस्था की है।

क्षय मुक्त होगा उत्तराखंड

कहा कि क्षय मुक्त भारत अभियान के तहत उत्तराखंड जल्द ही क्षय रोग मुक्त राज्य बनेगा। अभियान के निर्धारित लक्ष्य से पहले ही उत्तराखंड इस उपलब्धि को हासिल करेगा। उन्होंने अधिकारियों को प्रदेश भर में बड़े स्तर पर जन जागरूता अभियान चला कर क्षय रोग मरीजों को चिन्हित करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रदेश में एक से 19 आयु के बच्चों में पेट के कीड़ों के प्रति जागरूकता व उन्मूलन के लिए विशेष अभियान चला कर राज्य को शीघ्र कृमि मुक्त बनाने का लक्ष्य अधिकारियों को दिया गया। जिससे बच्चों को कुपोषण का शिकार होने से बचाया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  दिन में रैकी कर रात में करते थे चोरी, चार चोरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  धधक रहे जंगल- आग की चपेट में आए स्कूल के तीन कमरे, फर्नीचर भी जला

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।