अगले महीने से ताजमहल का दीदार हो सकता है महंगा, इतने खर्च करने पड़ेंगे रुपये

आगरा। दुनिया के सात अजूबों में शामिल आगरा के ताजमहल का दीदार अब आपकी जेब ज्यादा ढीली कर सकता है। आगरा विकास प्राधिकरण ने एंट्री टिकट बढ़ाने का फैसला लिया है और इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार किया है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो अगले महीने से ही ताजमहल आने वाले सभी पर्यटकों को 200 ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

अभी ताजमहल के दीदार के लिए भारतीय पर्यटकों को 250 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये देने पड़ते हैं। इनमें प्रवेश शुल्क भारतीय पर्यटकों के लिए 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये है।

आगरा मंडल के कमिश्नर अमित गुप्ता ने बताया कि ताजमहल पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे आॅफ इंडिया (एएसआई) ने टिकट लगाया हुआ है, जिस पर प्राधिकरण ने भी प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव के अनुसार, एएसआई की तरह एडीए भी टिकट लगाएगा। प्राधिकरण ने ताजमहल के मुख्य गुबंद में प्रवेश के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट जारी करने का प्रस्ताव रखा है, जोपहले से ही एएसआई की तरफ से चार्ज किए जा रहे 200 रुपये से अलग है। प्राधिकरण ने ताजमहल की पथकर निधि बढ़ाने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव मंजूर हुआ तो एक अप्रैल से ताजमहल की टिकट दर महंगा हो सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*