इटली की नई PM बनीं ये खूबसूरत महिला, इतावली सरकार ने ली शपथ

174
खबर शेयर करें -

रोम, एजेंसी। इटली की नवनियुक्त PM जियोर्जिया मेलोनी द्वारा गठित नई इतालवी सरकार ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ ली। संसद में सभी दलों के नेताओं के साथ अपने छोटे दौर के परामर्श के अंत में राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला की ओर से बुलाए जाने के बाद मेलोनी को औपचारिक रूप से नियुक्त किया गया। शुक्रवार को जनादेश स्वीकार कर लिया गया था। मेलोनी और उनका मंत्रिमंडल अगर संसद में विश्वास मत हासिल कर लेता है तो वह देश की पहली महिला प्रधानमंत्री होंगी।

25 सितंबर को हुए थे आम चुनाव

जुलाई में प्रधानमंत्री के रूप में मारियो ड्रैगी के इस्तीफे के बाद इटली में 25 सितंबर को अचानक आम चुनाव हुआ। ड्रैगी ने लगभग 17 महीनों तक देश का नेतृत्व करने के बाद राष्ट्रीय एकता की सरकार को समाप्त कर दिया। इटली के दक्षिणपंथी ब्रदर्स की नेता मेलोनी को नई सरकार बनाने के लिए कहा गया था जब उनकी पार्टी ने हाल के चुनावों में 26 प्रतिशत वोट हासिल किए जो सबसे अधिक वोट वाली ताकत थी। उन्हें अपने दो गठबंधन सहयोगियों, पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी की केंद्र-दक्षिणपंथी फोर्ज़ा इटालिया पार्टी और माटेओ साल्विनी के नेतृत्व में अप्रवासी तथा यूरोसेप्टिक लीग के साथ अभियान चलाया। दोनों को आठ प्रतिशत से थोड़ा अधिक वोट मिले।

क्विरिनल प्रेसिडेंशियल पैलेस में शपथ ग्रहण समारोह

शपथ ग्रहण समारोह शनिवार सुबह क्विरिनल प्रेसिडेंशियल पैलेस में हुआ। कुल मिलाकर ब्रदर्स ऑफ इटली ने कैबिनेट में नौ मंत्रियों को नामित किया जबकि लीग और फोर्ज़ा इटालिया ने 5-5 मंत्रियों को नामित किया। आगे पांच कैबिनेट पदों को टेक्नोक्रेट के आंकड़ों से कवर किया जाएगा। अब आधिकारिक तौर पर शपथ लेने के बाद कैबिनेट को लागू होने के लिए निचले सदन और सीनेट दोनों के विश्वास मत हासिल करने की आवश्यकता होगी। मतदान अगले सप्ताह दो अलग-अलग दिनों में होगा। नये मंत्रिमंडल में 24 मंत्री होंगे जिनमें कुछ प्रमुख हस्तियां भी शामिल हैं। इनमें जियानकार्लो जियोर्जियेटी शामिल हैं, जो पिछली कैबिनेट में उद्योग मंत्री होने के बाद अब अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्री के रूप में काम करेंगे। इसके अलावा श्री एंटोनियो तजानी विदेश मामलों के अगले मंत्री के रूप में और मेलोनी द्वारा नामित दो उप प्रधानमंत्रियों में से एक के रूप में काम करेंगे।