दूरसंचार कंपनियों को TRAI का सख्त आदेश, इससे ग्राहकों को होगा फायदा

477
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों के लिए नए दिशा निर्देश (TRAI strict order) जारी किए हैं। इस दिशा निर्देश से ग्राहकों को फायदा होने वाला है। ट्राई ने नंबर पोर्ट कराने वाले ग्राहकों को सभी टैरिफ, वाउचर अथवा प्लान में एमएनपी की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। ट्राई (TRAI strict order) ने मंगलवार को कहा कि सभी दूरसंचार कंपनियां उपभोक्ता के मौजूदा टैरिफ, वाउचर अथवा प्लान में पोर्ट कराने की सुविधा शामिल करें।

ट्राई के अनुसार (TRAI strict order), कंपनियां कई प्रीपेड वाउचर में आउटगोइंट एसएमएस की सुविधा नहीं देती हैं। इस कारण उपभोक्ता अपना नंबर पोर्ट कराने के लिए 1900 पर यूपीसी नंबर के लिए एसएमएस नहीं कर पाते हैं। इसके लिए कंपनियां ग्राहकों को खाते में जरूरी बैलेंस रखने की बात कहती हैं। इससे जुड़ी शिकायतें मिलने पर ट्राई ने सभी प्रीपेड व पोस्टपेड ग्राहकों को तत्काल यह सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। अब ग्राहक के खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं होने या किसी टैरिफ में आउटगोइंग एसएमएस की सुविधा नहीं होने पर भी मोबाइल पोर्ट का संदेश भेजा जा सकेगा।

ग्राहकों से मिलीं शिकायतें

ट्राई के अनुसार (TRAI strict order), हाल के दिनों में ग्राहकों से शिकायतें मिली हैं कि वे अपने प्रीपेड खातों में पर्याप्त राशि होने के बावजूद ‘मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी’ सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूपीसी (यूनिक पोर्टिंग कोड) सृजित करने के लिए निर्धारित नंबर 1900 पर एसएमएस भेजने में असमर्थ हैं। नियामक ने अपने निर्देश में कहा, ‘‘….अत: सभी सेवाप्रदाताओं को निर्देश दिया जाता है कि वे दूरसंचार मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमन, 2009 के तहत प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों श्रेणी के मोबाइल फोन ग्राहकों को मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा के लिए 1900 पर यूपीसी को लेकर एसएमएस भेजने की सुविधा दें। यह सुविधा सभी ग्राहकों को मिलनी चाहिए, भले ही वे कितने भी मूल्य का वाउचर क्यों नहीं इस्तेमाल कर रहे हों।

रिलायंस जियो ने भी की थी शिकायत

रिलायंस जियो ने हाल ही में नियामक को पत्र लिखकर शिकायत की थी कि वोडाफोन आइडिया का नया शुल्क ढांचा, कथित रूप से कम राशि के रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को अपने नेटवर्क से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्रतिबंधित कर रहा है। ट्राई ने कुछ ‘प्रीपेड वाउचर’ में ‘आउटगोइंग एसएमएस’ सुविधा प्रदान नहीं करने वाली दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों के रुख पर कड़ा ऐतराज जताया।

सभी नंबर पर यह सुविधा न होना प्रावधानों का उल्लंघन

ट्राई (TRAI strict order) ने कहा कि कुछ प्रीपेड वाउचर/प्लान में मोबाइल नंबर पार्टेबिलिटी से संबंधित एसएमएस भेजने की सुविधा का प्रावधान न करने की गतिविधियां नियमन के प्रावधानों का ‘उल्लंघन’ हैं। सूत्रों के मुताबिक, रिलायंस जियो ने ट्राई से शिकायत की थी कि वोडाफोन आइडिया का नया शुल्क ढांचा कम मूल्य की योजनाओं को चुनने वाले ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर ‘पोर्ट’ करने से रोकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी की शुरुआती स्तर की योजनाओं में ‘आउटगोइंग एसएमएस’ सुविधा उपलब्ध नहीं है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।