UP : जेल में बंद आजम खान का आज तय होगा सियासी भविष्य, दांव पर लगी है प्रतिष्ठा

725
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लिए आज बड़ा दिन है। लोकतंत्र के महापर्व यानी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (UP Election Second Phase) का मतदान आज हो रहा है। इस चरण में 586 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। करीब दो करोड़ मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। मुख्य मुकाबला (UP Election Second Phase) भाजपा, सपा, बसपा और कांग्रेस के बीच है। इन 55 सीटों में से नौ सीटें एससी के लिए आरक्षित हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में 55 में से 38 पर भाजपा का परचम लहराया था, जबकि सपा के हिस्से में 15 और कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी।

दूसरे चरण में नौ जिले

दूसरे चरण (UP Election Second Phase) में प्रदेश के नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। इनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली तथा शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  किसान आंदोलन ने बदले ट्रेनों के रूट, कई ट्रेनें घंटों लेट
इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

दूसरे चरण (UP Election Second Phase) में प्रदेश के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना, जल शक्ति राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख, भाजपा के महेश चंद्र गुप्ता, गुलाब देवी, सपा के आजम खान, अब्दुल्ला आजम, धरम सिंह सैनी, सुप्रिया एरोन, अपना दल एस से हैदर अली खान, कांग्रेस के नवाब काजिम अली खान की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा।

गोवा-उत्तराखंड में भी आज परीक्षा

गोवा और उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर सोमवार को वोट डाले जाएंगे। सत्तारूढ़ भाजपा को दोनों जगहों पर कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी (आप) से भी चुनौती मिल रही है। गोवा की 40 सीटों पर 11 लाख वोटर 301 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। वहीं, उत्तराखंड में 81 लाख मतदाता 632 प्रत्याशियों में से 70 को अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। दोनों राज्य पारंपरिक रूप से कांग्रेस और भाजपा के रूप में दो दलीय राजनीति को बढ़ावा देते रहे हैं लेकिन पिछले चुनाव में गोवा में स्थिति बदली थी। इस बार आप समेत अन्य छोटे दल और दमखम से मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री धामी के निर्देश- वनाग्नि के चलते डीएम करें यह काम, इन स्थानों में न जलाएं कूड़ा

कोतवाली में कांग्रेस प्रत्याशी सुमित ह्रदयेश धरने पर बैठे | देखिए…क्या हुआ ऐसा ? |

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री के निर्देश- वनाग्नि रोकने में वन विभाग को पूर्ण सहयोग करें जिलाधिकारी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।