UP: पहले चरण के लिए चल रहा मतदान, योगी सरकार के नौ मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

148
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज बड़ा महत्वपूर्ण दिन है। प्रदेश में सात चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण का मतदान (UP first phase voting) आज हो रहा है। इसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों पर 623 प्रत्याशियों का सियासी भविष्य दांव पर लगा हुआ है। इनमें योगी सरकार के नौ मंत्रियों समेत कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। 2.28 करोड़ मतदाता (UP first phase voting) इनका भाग्य का बटन दबाने के लिए घर से निकलना शुरू भी कर चुके हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉  आतंक से मिली निजात- किसान को मौत घाट उतारने वाली बाघिन पकड़ी
मतदान केंद्र पर ग्लव्स, मास्क समेत कई चीजें उपलब्ध

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण (UP first phase voting) में मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्घनगर, हापुड़, बागपत, बुलंदशहर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिले में मतदान हो रहा है। इसके लिए 10,853 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कुल 26027 बूथ है और एक बूथ पर अधिकतम 1250 मतदाताओं को रखा गया है। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए मतदान के दिन मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैंड सेनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन व पानी की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण कराया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  धधकते जंगलों पर काबू पाने के लिए जुटे हेलीकॉप्टर, पहुंच चुकी भारी क्षति
पहले चरण में 2.28 करोड़ मतदाता

पहले चरण (UP first phase voting) में 2.28 करोड़ मतदाता अपने मतदाधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 1.24 करोड़ पुरुष और 1.04 करोड़ महिला और 1448 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। पहले चरण में 623 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इनमें 73 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।