उत्तराखंड को मिली वैक्सीन की 1.38 लाख डोज, कुमाऊं के दो जिलों को क्यों छोड़ा

164
खबर शेयर करें -

देहरादून। प्रदेश में जहां तेजी से संक्रमण बढ़ता जा रहा है, वहीं शनिवार को प्रदेश के कई केंद्रों पर डोज ही खत्म हो गई। ऐसे में लोगों की चिंता तो बढ़ ही गई, कई स्थानों पर हंगामा भी हुआ। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने तत्काल केंद्र से डोज की डिमांड की गई, जिस पर रविवार को केंद्र सरकार से उत्तराखंड को 1.38 लाख डोज कोरोना वैक्सीन मिल गई। इन्हें संबंधित जिलों को भेज दिया गया है।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड : कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्चशिक्षा मंत्री का पढ़ाई को लेकर नया फरमान, जानिए नया प्लान

यह भी पढ़ें 👉  वनाग्नि की रोकथाम को अधिकारी रहें सजग, सूचना पर हो त्वरित कार्रवाईः आयुक्त

इसके साथ ही प्रदेश को अभी तक 14. 62 लाख डोज मिल चुकी हैं। केंद्र से नई डोज मिलने के बाद वैक्सीनेशन अभियान में तेजी की संभावना है। हालांकि कुमाऊं के दो जिलों में वैक्सीन की कोई डोज नहीं भेजी गई है, ऐसा क्यों हुआ है। इस संबंध में अभी कोई स्पष्ठ बयान नहीं मिला है।

उत्तराखंड में कोरोना के जिस गति से हालात बिगड़ रहे हैं, उसको देखते गए यहां व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन की जरूरत महसूस ही रही है। राज्य में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से हुई। अभियान की शुरुआत स्वास्थ्य कर्मियों से की गई। अभी तक पंजीकृत 86 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को प्रथम टीका और 75 फीसद को दूसरा टीका लगाया जा चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  एकाएक रेस्टोरेंट में लगी आग, चपेट में आने से दो वाहन हुए राख, तीन लोग झुलसे

यह भी पढ़े : आखिरकार पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की जुबां पर आ ही गई पीड़ा, फैसले पलटने पर बोल दिया यह

वहीं, अग्रिम पंक्ति के कार्मिकों का टीकाकरण 13 फरवरी से शुरू किया गया। अभी तक पंजीकृत 83 फीसद अग्रिम पंक्ति के कार्मिकों को प्रथम टीका और 73 फीसद को दूसरा टीका लगाया जा चुका है। राज्य में अभी तक 1244935 को यह टीका लगाया जा चुका है।

प्रदेश में शनिवार से वैक्सीन की कमी होने लगी थी। इस कारण कई अस्पतालों से वैक्सीन लगाने आए व्यक्तियों को वापस लौटना पड़ा। अब रविवार को प्रदेश सरकार को वैक्सीन की 1.38 लाख डोज मिल गई है। इससे टीकाकरण रफ्तार में तेजी आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  किशोर को गोली मारने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, इस वजह से की गई थी वारदात

जिलों में भेजी गई वैक्सीन

पिथौरागढ़ – 00

रुद्रप्रयाग – 3500

अल्मोड़ा – 12500

बागेश्वर – 4900

चमोली – 15200

चम्पावत – 00

नैनीताल – 12800

पौड़ी गढ़वाल – 13500

देहरादून – 38000

हरिद्वार – 13600

टिहरी गढ़वाल – 11500

ऊधमसिंह नगर – 3500

उत्तरकाशी – 9000